Sunday , May 12 2024
Breaking News

Asian Hockey Champions Trophy: जापान को हराकर पांचवीं बार फाइनल में भारत, खिताब के लिए मलेशिया से होगी जोरदार भिड़ंत

National hockey champions trophy india defeated japan in the semi finals will compete with malaysia in the final : digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय टीम ने जापान पर जीत हासिल कर 2021 के संस्करण के सेमीफाइनल में जापान के हाथों 3-5 से मिली हार का बदला भी ले लिया। भारत के लिए आकाशदीप सिंह (19), हरमनप्रीत सिंह (23), मंदीप सिंह (30), सुमित (39) और कार्ति सेल्वम (51 मिनट) ने गोल किए।

भारत ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में पांचवीं बार प्रवेश कर लिया। मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में उसने शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में जापान को 5-0 से रौंद दिया। शनिवार को फाइनल में उसकी खिताबी भिड़ंत मलयेशिया के साथ होगी, जिसने पहले सेमीफाइनल में कोरिया को 6-2 से परास्त कर टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाई। तीन बार की विजेता भारत की शनिवार को अपने चौथे खिताब पर निगाहें होंगी। 

भारतीय टीम ने जापान पर जीत हासिल कर 2021 के संस्करण के सेमीफाइनल में जापान के हाथों 3-5 से मिली हार का बदला भी ले लिया। भारत के लिए आकाशदीप सिंह (19), हरमनप्रीत सिंह (23), मंदीप सिंह (30), सुमित (39) और कार्ति सेल्वम (51 मिनट) ने गोल किए। जीत की खास बात पेनाल्टी कॉर्नर पर निर्भरता न रहते हुए चार मैदानी गोल रहे। पाकिस्तान ने चीन को 6-1 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया।

मध्यांतर पर 3-0 की बढ़त पर था भारत
खेल के दूसरे मिनट में ही भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोलकीपर योशीकावा ने हरमनप्रीत की ड्रैग फ्लिक को बखूबी बचाया। पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमों कोई गोल नहीं कर पाईं, लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम बदली हुई रणनीति से उतरी। 19वें मिनट में दाएं छोर से सुमित और हार्दिक सिंह ने हमला बोला। हार्दिक ने गोल पर निशाना साधा, लेकिन गेंद योशीकावा के पैड से लगकर आकाशदीप के पास पहुंची, जिन्होंने गेंद को गोल में भेज दिया। चार मिनट बाद ही भारत को दूसरा पेनाल्टी कॉर्नर मिला। यहां हरमनप्रीत ने योशीकावा को छकाकर गोल किया। दूसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले प्लेयर ऑफ द मैच मनप्रीत खूबसूरत ड्रिब्लिंग कर डी के टॉप से गोल के मुहाने पर तेज हिट लगाई, जिसे मंदीप ने गोल की दिशा दे दी। मध्यांतर पर भारत 3-0 की बढ़त पर था।

सुमित और कार्ति ने भी किए गोल
तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय टीम हमले पर रही। 39वें मिनट में मनप्रीत ने एक बार फिर गोल में भूमिका निभाई। उन्होंने दाएं छोर से डी के अंदर सुमित को पास दिया। उन्होंने दो रक्षकों को छकाते हुए रिवर्स फ्लिक के जरिए गोल किया। अंतिम क्वार्टर में लोकल हीरो कार्ति सेल्वम ने सुखजीत के साथ जुगलबंदी करते हुए टीम के लिए पांचवां गोल किया। पूरे मैच में भारत को सिर्फ दो पेनाल्टी कॉर्नर मिले।

श्रीजेश ने खेला 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच
भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने देश के लिए 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल अनोखी उपलब्धि हासिल की। उन्हें एफआईएच अध्यक्ष तैय्यब इकराम ने सम्मानित किया।

मलयेशिया ने कोरिया को बुरी तरह हराया
मलयेशिया की कोरिया पर 6-2 से जीत में नजमी अजलान (9,21 मिनट) और शेलो सिल्वेरियस (47, 48 मिनट) ने दो-दो गोल कर मुख्य भूमिका निभाई। मलयेशिया के लिए अन्य दो गोल अजारी अकमल (3) फैजल सारी (19 मिनट) ने किए, जबकि कोरिया केलिए चियोन जी वू (1) और जैंग जोंगह्यून (14 मिनट) ने गोल किए। मलयेशिया इस टूर्नामेंट में छठी बार खेल रहा है और पिछले पांच मौकों पर उसे हर बार तीसरा स्थान हासिल हुआ।

About rishi pandit

Check Also

संदेशखाली पर वायरल वीडियो से BJP पर फिर लटकी तलवार, प्रदर्शन के लिए 70 महिलाओं को पैसे देने का दावा

संदेशखाली/कोलकाता. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के कथित उत्पीड़न का मामला चर्चा में है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *