Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: 16 अगस्त तक जमा किया जा सकेगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम


  सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2023 में किसानों का प्रीमियम जमा करने की समय अवधि बढ़ाकर 16 अगस्त 2023 कर दी गई है। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने बताया कि इच्छुक किसान 16 अगस्त के पूर्व अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा करवा सकते हैं। अल्पकालीन फसल प्राप्त करने वाले किसानों की फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जाता है तथा अऋणी किसान अपनी स्वेच्छा से अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, सीएससी एवं मार्कफेड के भण्डारण केन्द्रों पर जाकर बीमा करा सकते हैं।
    फसल बीमा कराने के लिए फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र, भू-अधिकार पुस्तिका, पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी बुआई प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। भारत सरकार द्वारा खरीफ 2023 से सभी किसानों के लिए फसल बीमा योजना को स्वेच्छिक की गई है जो किसान अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाना चाहते है वह बीमांकन की अंतिम तिथि से सात दिवस पूर्व संबंधित बैंक में निर्धारित प्रपत्र में लिखित आवेदन कर योजना से बाहर हो सकते हैं। किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पहुंचकर फसलों का बीमा करा सकते है।

अनुसूचित जाति, जनजाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना हेतु
MPTAASC PORTAL  15 अगस्त तक खुला रहेगा


 अनुसूचित जाति, जनजाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजनांतर्गत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में आवेदन करने के लिए पोर्टल MPTAASC PORTAL खोला गया है। उप संचालक अनुसूचित जाति विकास ने बताया कि वर्ष 2022-23 के नवीन एवं नवीनीकरण प्राप्त आवेदनों के परीक्षण करने पर पाया गया कि गत वर्षों की तुलना में वर्ष 2022-23 में कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस स्थिति को देखते हुए अनुसूचित जाति, जनजाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के आवेदन प्राप्त करने के लिए 15 अगस्त 2023 तक के लिए MPTAASC PORTAL  एड्मिशन डाटा एवं आवेदन प्राप्त करने के लिए खोला गया है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 56 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। रविवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 56 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 20, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 10, तहसील मझगवां कार्यालय में 10, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 18 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 18 सहित कुल 56 लोगों ने माकपोल किया।

चित्रकूट विधानसभा में पहुंचा प्रचार रथ

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल द्वारा मध्यप्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम और मतदाता जागरूकता के लिए एक एक प्रचार रथ रवाना किए गए हैं। रविवार को सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में एक महीने तक भ्रमण कर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मझगवां पहुंचे प्रचार रथ को एसडीएम और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी जीतेन्द्र वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण पर रवाना किया। यह प्रचार रथ रविवार को निर्धारित 9 मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करेगा।

जिले में अब तक 387.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 6 अगस्त 2023 तक 387.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे के दौरान जिले में 9.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 411.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 255.1 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 359.3 मि.मी., बिरसिंहपुर में 354.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 401.8 मि.मी., नागौद में 705.4 मि.मी., जसो (नागौद) में 250.7 मि.मी.,उचेहरा में 441 मि.मी., मैहर में 239.5 मि.मी., अमरपाटन में 478 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 370.1 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 352.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *