Tuesday , May 14 2024
Breaking News

MP : रीवा और शहडोल में बारिश होने की संभावना, भोपाल व इंदौर में साफ रह सकता है मौसम

Madhya pradesh bhopal mp weather update chance of rain in rewa and shahdol weather may remain clear in bhopal and indore: digi desk/BHN/भोपाल/बंगाल की खाड़ी और उससे लगे बांग्लादेश के तट पर गहरा अवदाब क्षेत्र बन गया है। मानसून द्रोणिका भी अपनी सामान्य स्थिति से ऊपर चली गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणाली के असर से बुधवार-गुरुवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है।

शेष संभागों के जिलों में आंशिक बादल बने रह सकते हैं। भोपाल, इंदौर सहित पश्चिमी मप्र के अन्य जिलों में धूप भी निकलेगी। तापमान बढ़ने पर कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना बनी रहेगी।

उधर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रतलाम में 20, सीधी में 17,उज्जैन में 11, उमरिया में 10, नौगांव में पांच, खजुराहो में चार, सतना में तीन, छिंदवाड़ा एवं रीवा में दो दमोह में एक, मलाजखंड, धार में 0.4,जबलपुर में 0.3 मिलीमीटर वर्षा हुई। ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचएस पांडे बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने गहरे अवदाब के क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून द्रोणिका का पश्चिमी सिरा अब हिमालय की तलछटी में पहुंच गया है, जबकि पूर्वी सिरा बिहार से होकर गुजर रहा है।

बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणाली के असर से आ रही नमी के कारण रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होगी। पश्चिमी मप्र में आंशिक बादल बने रह सकते हैं। धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। वातावरण में नमी बनी रहने से तापमान बढ़ने पर कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं।

दो दिन बाद मानसून की गतिविधियों में और कमी आ सकती है

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय के तलछटी क्षेत्र में पहुंच गई है। बंगाल की खाड़ी में मप्र के मौसम को प्रभावित करने वाली किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के बनने के संकेत भी नहीं हैं। इस वजह से दो दिन बाद पूरे प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में काफी कमी आने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

राज्य वाटर स्पोटर्स अकादमी की सेलिंग प्रतिभा चयन का आयोजन

डिंडौरी खेल एवं युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा म.प्र. के प्रत्येक जिले में टेलेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *