Saturday , May 4 2024
Breaking News

Shivraj Cabinet: प्रदेश के कर्मचारियों को मिलेगा चतुर्थ समयमान वेतनमान, तीन नए कालेज खुलेंगे, दो नई तहसीलों को भी मंजूरी

Madhya pradesh bhopal shivraj cabinet meeting state employees will get fourth time scale pay scale three new colleges will open two new tehsils will also be approved: digi desk/BHN/भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में सभी विभागों के समान संवर्ग और सुनिश्चित केरियर प्रोन्नयन योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत शासकीय कर्मचारियों को 35 वर्ष अथवा अधिक अवधि की सेवा होने की स्थिति में एक जुलाई 2023 से चतुर्थ समयमान वेतन स्वीकृत किया गया है। इससे शासन के खजाने पर 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।

इसके साथ ही बैठक में अनुसूचित जाति-जनजाति के उद्यमियों के लिए विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में 20 प्रतिशत भूखंड आरक्षित रखने और विकास शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी तय किया गया कि युवाओं को कला प्रशिक्षण फेलोशिप दी जाएगी। इसके अंतर्गत सभी जिलों 1000 युवा चिन्हित किए जाएंगे।

सरकार के प्रवक्‍ता व गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में चार नए शासकीय कालेज खोलने, तीन कालेजों में नए संकाय और तीन कालेजों में स्नातक स्तर पर नए विषय प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 341 नए पद सृजित किए जाएंगे। नर्मदापुरम जिले में नई तहसील शिवपुर और सीधी जिले में मड़वास तहसील के सृजन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

कैबिनेट बैठक में दूरसंचार अवसंरचना की स्थापना को सुगम बनाने के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन की अनुमति दी गई है। इसके अंतर्गत सार्वजनिक या निजी संपत्ति पर स्थापित मौजूदा दूरसंचार अवसंरचना स्तर पर कोई व्यक्ति या एजेंसी खोदाई या खनन का काम करती है तो सामान्य पोर्टल के माध्यम से संबंधित अनुज्ञप्तिधारी को सूचित करेगी। इसके साथ-साथ यह भी तय किया गया कि मुद्रा योजना अंतर्गत मौजूदा इकाइयों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत लाभांवित किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

MP: पुलिस हिरासत में वृद्ध की मौत, रिपोर्ट में जहर की पुष्टि, साइबर सेल और क्राइम ब्रांच की भूमिका संदिग्ध

Madhya pradesh ujjain ujjain news old man accused of theft dies in police custody: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *