Monday , April 29 2024
Breaking News

Rashifal 1st August: व्यापार में लाभ की प्राप्ति होगी, जानिए मंगलवार का पंचांग और राशिफल

01 August 2023 का दैनिक पंचांग: मंगलवार, 01 अगस्त 2023 को सावन अधिकमास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है। इस तिथि पर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और प्रीति योग का संयोग रहेगा। दिन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो मंगलवार को शुभ कार्य करने का सबसे अच्छा समय अभिजीत मुहूर्त 12:00 -12:54 मिनट तक रहेगा। राहुकाल दोपहर 15:47 से 17:28 मिनट तक रहेगा। चंद्रमा मकर राशि में मौजूद रहेंगे।हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय और काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास और पक्ष आदि की जानकारी देते हैं।

तिथि  पूर्णिमा24:00 तक
नक्षत्र  उत्तराषाढ़ा15:54 तक
प्रथम करण 
द्वितिय करण
विष्टि
बावा
13:56 तक
24:00 तक
पक्षशुक्ल 
वार   मंगलवार 
योग  प्रीति18:49 तक
सूर्योदय05:46 
सूर्यास्त19:08 
चंद्रमा  मकर 
राहुकाल15:47 − 17:28 
विक्रमी संवत्  2080 
शक सम्वत1944  
मासश्रावण (अधिकमास) 
शुभ मुहूर्तअभिजीत12:00 − 12:54

राशिफल

मेष- मेष राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.कल नौकरी के क्षेत्र में  आप के मान सम्मान में वृद्धि होगी. विरोधी आपसे हार मानेंगे. आपके बड़े अधिकारी कल आपसे खुश रहेंगे और आपके काम की प्रशंसा भी करेंगे.इससे आपकी तरक्की भी संभव है. आपकी सेहत में कल थोड़ा सा सुधार होगा,अपनी दवाइयां समय पर लेते रहें, वरना बीमारी दोबारा से दोहरा सकती है. यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो, कल आपको व्यापार में लाभ की प्राप्ति होगी.

वृषभ-वृषभ राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.व्यापार कर रहे जातकों के लिए कल का दिन व्यापार में अपना भाग्य कलमाने का है. कल आपको व्यापार में बहुत बड़ा लाभ मिल सकता है,जिससे आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति हो सकती हैं.आपकी कामयाबी को देखकर आपके दुश्मन  आप को कोई हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं,इसलिए आप अपने दुश्मनों से थोड़ा सा सावधान रहें. बहुत ज्यादा समय से  धन संबंधित आपका कोई कार्य रुका हुआ था तो, वह कल पूरा हो सकता है.कल आप किसी विशेष व्यक्ति से मिल सकते हैं,जिससे मिलने के लिए आप बहुत दिनों से कोशिश कर रहे थे.

मिथुन-मिथुन राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.कल आप अपने परिवार के किसी सदस्य की सेहत को लेकर थोड़ा परेशान हो सकते हैं, उनकी सेहत को लेकर और घर के हालातों को लेकर आप तनाव तनाव ग्रसित हो सकते हैं,ज्यादा सोच विचार से कुछ हासिल नहीं होगा.आप अपने परिवार के सदस्यों की सहायता करने को हमेशा तैयार रहेंनहीं तो,परिवार के सदस्यों के साथ कल आपका आपसी मतभेद हो सकता है. जिसके कारण आपका मन बहुत अशांत हो सकता है. अपनी वाणी पर संयम रखें.सामने वाले की भावनाओं को समझने की कोशिश करें.

कर्क-कर्क राशि के जातकों के लिए कल का दिन थोड़ा सा परेशानी वाला रहेगा. कल आप अपनी वाणी पर संयम रखें.आपकी कठोर वाणी के कारण आपका कोई बहुत बड़ा कार्य अटक  सकता है. किसी कार्य को करने में जल्दबाजी ना करें. आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.कल आप की तबीयत खराब हो सकती है.किसी अच्छे से डॉक्टर को दिखा कर दवाइयां ले, लापरवाही ना करते हुए बड़ा दवाइयां समय पर खाएं,अन्यथा आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है.

सिंह-सिंह राशि के जातकों के लिए कल का दिन बहुत अच्छा रहेगा. आप कल कोई पूजा पाठ या व्रत कर सकते हैं. आप सारा दिन भगवान के ध्यान में खोए रहेंगे. पूजा पाठ में और धार्मिक बातों में आपका  सारा दिन व्यतीत होगा.प्रॉपर्टी से संबंधित यदि आपका कोई मामला कोर्ट या कचहरी में चल रहा है तो,आपका वह मामला कल सुलझ सकता है जिसका फैसला आपके हक में  में होगा. आपके अच्छे व्यवहार के कारण कल आपको समाज में मान सम्मान में बढ़ोतरी मिलेगी, जिससे कल आप गर्व से फूले नहीं समाएंगे.

कन्या-कन्या राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.आप अपने मन की शांति के लिए अपने परिवार के साथ कल किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं.यात्रा करते समय अपने सामान की सुरक्षा करें,अन्यथा आपका कोई कीमती सामान चोरी हो सकता है, जिससे आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कल आपका मन आपके जीवन साथी को लेकर थोड़ा सा परेशान रहेगा. अपने जीवनसाथी को ठीक से संबंधित कोई समस्या हो सकती है.

तुला-तुला राशि के जातकों के लिए कल का दिन थोड़ा सा कष्ट दायक रहेगा.आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. किसी से भी किसी प्रकार  प्रकार के कटु वचन ना बोलें, नहीं तो परिवार के सदस्यों से कल आपका कोई वाद विवाद हो सकता है. यह झगड़ा इतना आगे बढ़ सकता है कि बंटवारे तक की नौबत आ सकती हैं प्रॉपर्टी से संबंधित आपका कोई मामला यदि कचहरी में चल रहा है तो, आपको उसके फैसले में कल कोई हानि उठानी पड़ सकती है.

वृश्चिक-वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कल का दिन ठीक नहीं रहेगा. आपका स्वास्थ्य अगर बहुत दिनों से खराब है,और आप ऐसी बीमारी के चलते परेशान है तो, कल आपको थोड़ा सा आराम नसों से होगा. यदि आप बड़े स्तर पर कोई व्यापार करना चाहते हैं, तो व्यापार शुरू ना करें,आपको आपके व्यापार में किसी अपने सगे संबंधी से ही नुकसान हो सकता है. अपने विरोधियों से सावधान रहें. कल आपके विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं. आपकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती हैं.

धनु-धनु राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा. कल आपका  मन बिल्कुल फ्रेश रहेगा.आपका मनधार्मिक क्रियाकलापों की ओर ज्यादा रहेगा. आप अपने घर में कोई हवन यज्ञ करा सकते है,या फिर किसी मंदिर में जाकर आप कोई दान दे सकते हैं. कल आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं.इससे आपके मन को शांति मिलेगी और परिवार के बच्चों को बहुत ही आनंद आएगा.

मकर-मकर राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा. अगर आपका स्वास्थ्य बहुत दिनों से खराब चल रहा था तो, कल से आपके स्वास्थ्य में थोड़ा थोड़ा सुधार होना संभव है. यदि आप वाहन स्वयं चलाते हैं, तो उसे चलाने में थोड़ी सी सतर्कता बरतें, अन्यथा आपको कोई चोट लग सकती है. यदि व्यापार क्षेत्र में आप कोई कार्य करना चाहते हैं, तो कल अपना फैसला टाल दें. आपको कोई धन से संबंधित भारी नुकसान हो सकता है.

कुंभ-कुंभ राशि के जातकों के लिए कल का दिन थोड़ा सा उतार-चढ़ाव वाला  रहेगा. कल आपको अपने स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी. यदि आपको कोई बीमारी की आशंका महसूस हो रही है तो,डॉक्टर से टैस्ट अवश्य कराएं. आपकी किसी गलती के कारण समाज में आपके प्रतिष्ठा थोड़ी सी धूमिल हो सकती है. आपके धन से संबंधित कोई पुराने विवाद फिर से उत्पन्न हो सकते हैं, जिसमें आपको अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है.

मीन-मीन राशि के जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा. यदि आप कोई नया वाहन खरीदने की कोशिश कर रहे हैं तो कल के दिन ‌आप बुकिंग कर सकते हैं लेकिन डिलीवरी अभी ना लें. आपके परिवार में कल कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है, जैसे कि आपके सगे संबंधियों के यहां कोई विशेष पूजा पाठ का कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन हो सकता है. आप इस आयोजन की तैयारियों में व्यस्त रहेंगे. कार्य की अधिकता के कारण कल आपका शरीर बहुत ही थका हुआ महसूस करेगा.

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *