Friday , May 17 2024
Breaking News

CG: जीजा के जूते नहीं चुरा पाएंगी सालियां, शादी में नहीं चलेगा ‘पैसे दो जूते लो’ का रिवाज..!

Chhattisgarh durg decision of shahu samaj the custom of paise do joote lo ritual will not work in marriage: digi desk/BHN/दुर्ग/ छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला साहू समाज की शादियों में दूल्हा के जूते की चोरी, उसके बाद उसे लौटाने के एवज से पैसों की मांग अब नहीं होगी। इसके अलावा दुल्हन के ससुराल पहुंचने पर संग छुड़ाने के एवज में भी पैसे की मांग नहीं की जा सकेगी। जिला साहू संघ दुर्ग की वार्षिक आम सभा में इसका निर्णय लिया गया। समाज की ओर से तर्क दिया गया कि इन दोनों परंपराओं के रूप में कुरीतियां हावी हो रही हैं, जिससे अक्सर विवाद व मनमुटाव की स्थिति बन रही है। इससे बचने के लिए ही यह निर्णय लिया गया है। परंपरा स्वच्छ रूप से चले तो आपत्ति नहीं है।

जिला साहू संघ दुर्ग वर्तमान में समाज के 40 हजार से अधिक परिवारों का नेतृत्व कर रहा है। संगठनात्मक रूप में जिला साहू संघ में कुल चार तहसील है। आज समाज का वार्षिक आम सभा केलाबाड़ी दुर्ग स्थित साहू सदन में हुई। इसमें शादी में जूता छुपाना और दुल्हन व दूल्हा का संग छुड़ाने की परंपरा की आड़ में पैसा लेने व उसे लेकर होने वाले विवाद सहित समाज हित के कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

समाज के अध्यक्ष ने कहा- अक्सर विवाद होता है

दुर्ग जिला साहू संघ के अध्यक्ष नंदलाल साहू ने कहा कि अक्सर विवाह में दूल्हा का जूता चोरी की परंपरा रही है। दुल्हन पक्ष के लोगों के द्वारा यह किया जाता है। लेकिन वर्तमान में यह देखने आ रहा है कि इसकी आड़ में दबाव पूर्वक पैसों की मांग की जाने लगी है, मना करने अथवा कम पैसे देने पर मनमुटाव हो जाता है। इसी तरह दुल्हन जब विदा होकर ससुराल पहुंचती है तो वहां संग छुड़ाने के एवज में दुल्हन के साथ गए लोग ही रकम मांगने लगते हैं। हम किसी परंपरा का विरोध नहीं कर रहे, केवल उसे स्वच्छ बनाने की बात कह रहे हैं।

नंदलाल ने कहा कि आज के निर्णय से पूरे समाज को अवगत करा दिया गया है। सभी को जागरूक किया जाएगा कि इसका पालन करें। साहू समाज जागरूक समाज है। जिला अध्यक्ष ने स्वागत भाषण व वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा आने वाले वर्ष में होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा विस्तार से बताई। बीते वर्ष शिक्षा व स्वरोजगार के संबंध में दिए गए प्रशिक्षण, विगत वर्ष के आय-व्यय व आडिट रिपोर्ट आदि पर भी चर्चा की गई है। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सामाजिक दान पर जोर देते हुए समाज की नियमावाली पर अमल कर एकरूपता पर जोर दिया। वहीं जागेश्वर साहू ने नशामुक्ति के लिए समाज में अभियान चलाने के लिए कहा।

About rishi pandit

Check Also

बंद योजनाओं की राशि खर्च कर रहे अधिकारी, वित्त विभाग ने लगाई रोक

रायपुर छत्‍तीसगढ़ के वित्त विभाग ने पूर्ववर्ती भूपेश सरकार के कार्यकाल में संचालित और वर्तमान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *