Sunday , May 5 2024
Breaking News

Eye Flu Prevention: मानसून में ‘आई फ्लू’ से बचाव के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे

  • तुलसी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में सहायक होते हैं
  • हल्दी किचन में मसाले के साथ-साथ कई बीमारियों में भी इलाज के लिए उपयोग में लाई जाती है
  • आई फ्लू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

Eye flu prevention tips try these home remedies to prevent eye flu in monsoon: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मानसून के मौसम में वातावरण में नमी बढ़ने के कारण संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस एक आम समस्या है, जो आजकल देश के अधिकांश हिस्सों में फैल रहा है। यदि आप भी कंजंक्टिवाइटिस से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा कर आराम पा सकते हैं। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव इस बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं –

ठंडी होती है आलू की तासीर

आलू की तासीर ठंडी होती है और यह आंखों को ठंडक पहुंचाता है। आलू संक्रमण को रोकने में भी मददगार होता है। आलू की पतली स्लाइस काटकर आंखों पर 10 से 15 मिनट रखने से लाभ होता है। आंखों में सूजन कम होती है।

आंखों की जलन कम करती है तुलसी

तुलसी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में सहायक होते हैं। आंखों के लिए तुलसी का उपयोग करने के लिए तुलसी के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह इस पानी से अपनी आंखें धो लें। 3-4 दिन ऐसा करने से आराम मिलता है। आंखों में लालपन भी कम होता है।

हल्दी में कई औषधीय गुण

हल्दी किचन में मसाले के साथ-साथ कई बीमारियों में भी इलाज के लिए उपयोग में लाई जाती है। गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। इस पानी में रुई भिगोकर उससे आंखें साफ करें। ऐसा करने से आंखों की गंदगी साफ हो जाती है और संक्रमण से बचाव होता है।

आई फ्लू में उपयोगी है शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों के संक्रमण को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता हैं। आंखों के लिए शहद का उपयोग करने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं और इस पानी से आंखों की सफाई करें। ऐसा करने से आंखों का दर्द कम होता है।

आंखों को ठंडक देता है गुलाब जल

आई फ्लू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है।

About rishi pandit

Check Also

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान के साथ कांग्रेस के संबंधों का आरोप लगाते हुए खूब भड़के

नई दिल्ली रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान के साथ कांग्रेस के संबंधों का आरोप लगाते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *