Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: विकास पर्व प्रदेश और क्षेत्र के विकास का पर्याय है-राज्यमंत्री श्री पटेल


35 लाख 55 हजार रूपये के कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूरे प्रदेश भर में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरूवार को रामनगर विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत देवरा मोलहाई, सोनाडी (कोलडिहा), गंगासागर गिधैला, देवराजनगर एवं बडखोरा में आयोजित विकास पर्व के कार्यक्रम में सम्मिलित होकर लगभग 35 लाख 55 हजार रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इसमें ग्राम कोलडिहा में 10 लाख रूपये एवं बडखोरा में 8 लाख 71 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन, ग्राम पंचायत गंगासागर में 7 लाख 34 हजार रूपये की लागत से बनने वाली पीसीसी सड़क का भूमिपूजन तथा ग्राम पंचायत देवराजनगर में 9 लाख 50 हजार रूपये की लागत से निर्मित आगनवाड़ी भवन का लोकार्पण शामिल है।
       राज्यमंत्री श्री पटेल ने केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि  विकास पर्व अपने आप में प्रदेश के और क्षेत्र के विकास का पर्याय है। विकास पर्व के माध्यम से अमरपाटन ऐतिहासिक गाथा लिख रहा है। राज्यमत्री श्री पटेल ने कहा कि अमरपाटन विधानसभा में अन्य सभी प्रकार के विकास कार्यों के साथ बिजली के क्षेत्र में तेजी से कार्य किया जा रहा है। एक साल के अन्दर अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनायें चलाई जा रही है। जिससे किसानों की आमदनी दुगनी हुई है और किसान खुशहाली की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, कालिका पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य जन, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

आज विभिन्न ग्रामों में विकास पर्व कार्यक्रम में शामिल होंगे

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल शुक्रवार को विधानसभा अमरपाटन के विभिन्न विकास पर्व के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 11ः30 बजे रामनगर विकासखण्ड के ग्राम कर्रा, दोपहर 1ः30 बजे ग्राम गोविन्दपुर, अपरान्ह 3ः30 बजे नारायणपुर, सायं 5 बजे ग्राम जोबा तथा सायं 6ः30 बजे ग्राम सगौनी पहुंचकर विकास पर्व के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। तत्पश्चात राज्यमंत्री श्री पटेल रात्रि 8 बजे अमरपाटन के लिए प्रस्थान करेंगे।

सुनी जन समस्यायें

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरूवार को अमरपाटन स्थित अपने निवास पर होने वाले जनदर्शन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आये नागरिकों की समस्याओं को सुनकर उनके तत्काल निराकरण हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान उजागर न करें

किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 की धारा 74 के अनुसार किसी भी व्यक्ति द्वारा देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने सर्व संबंधित को सूचित किया है कि किसी जांच या अन्वेषण या न्यायिक प्रक्रिया के बारे में किसी समाचार, पत्र, पत्रिका या समाचार पृष्ठ या दृश्य-श्रव्य माध्यम या संचार के किसी अन्य रूप में की किसी रिपोर्ट में ऐसे नाम, पते या विद्यालय या किसी अन्य विशिष्ट को प्रकट नहीं किया जायेगा। जिससे विधि का उल्लंघन करने वाले बालक या देखरेख और संरक्षण के लिए जरूरतमंद बालक या किसी बाल पीड़ित या किसी अपराध के साक्षों की जो तत्समय प्रवृत्त किसी विधि के अधीन ऐसे मामले में अंतवर्लित है। पहचान हो सकती है और न ही ऐसे बालक का चित्र प्रकाशित किया जायेगा। परन्तु यथास्थिति जांच करने वाला बोर्ड या समिति, ऐसे प्रकटन लेखबद्ध किये जाने वाले ऐसे कारणों से तब अनुज्ञात कर सकेगी। जब उसकी राय में ऐसा प्रकटन बालक के सर्वोत्तम हित में हो।

नेत्र संक्रमण (conjunctivltls) की रोकथाम के लिए सावधानी बरतने निर्देश

वर्तमान माह में नेत्र संक्रमण (conjunctivltls), eveflu  तेजी से आमजन में फैल रहा है। इसकी रोकथाम के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं। आम जन के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है कि अपनी आंखों को छूने से पहले हाथ आवश्यक रूप से धोयें। संक्रमित व्यक्ति अपना टॉबल, तकिया आई  ड्राप आदि उपयोग की गई वस्तुएं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें। स्विमिंग पुल, तालाबों के प्रयोग से बचें। कांटेक्स लैंस पहना बंद करें और अपने नेत्र चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही फिर इसे शुरू करें। ऑंखों के सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करें। साफ हाथों से अपनी आखों के आस-पास किसी भी तरह के स्त्राव को दिन में कई बार साफ गीले कपड़े से धोयें। उपयोग किये गये कपड़े को गर्म पानी से धोलें। यदि आखों में लालिमा हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से परामर्श लें। डॉक्टर के सलाह के बिना कोई भी ड्राप का उपयोग न करें।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 1106 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरूवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 1106 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 53, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 25, तहसील मझगवां कार्यालय में 160, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 692, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 54, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 67 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 55 सहित कुल 1106 लोगों ने माकपोल किया।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन संबंधी बैठक 31 जुलाई को

15 अगस्त 2023 को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी बैठक 31 जुलाई को समय सीमा बैठक के पहले सुबह 10ः30 बजे कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण का क्रियान्वयन गंभीरता से करें

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का स्कूलों में क्रियान्वयन गंभीरतापूर्वक करने के निर्देश सीईओ जनपद और बीआरसीसी को दिये हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कई कमियां सामने आती है। स्कूलों में निर्धारित मीनू के अनुसार भोजन तैयार कर स्वच्छतापूर्वक छात्रों को वितरित किया जायें।
        सीईओ जिला पंचायत ने कहा है कि सभी शाला शिक्षकों द्वारा आईवी आरएस प्रणाली के अन्तर्गत स्कूल में बच्चों का मैसेज प्रतिदिन किया जाये। शालाओं में निरीक्षण पंजी संधारित करें। रसोइयों की उपस्थिति पंजी, शालाओं में बच्चों की माताओं का निरीक्षण रोस्टर संधारित करें और शाला में वितरण किये गये भोजन का सैम्पल अनिवार्य रूप से रखा जाये। छात्रों को भोजन देने से पहले शिक्षक एवं रसोइया खुद भोजन को चखेंगे। क्रियान्वयन संस्था द्वारा मेनू अनुसार पूर्ण स्वच्छता के साथ भोजन वितरण का कार्य किया जाये। इसके अलावा शाला में तिथि भोज के लिए जन प्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों को प्रोत्साहित कर जोड़ा जाये।  

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *