Tuesday , May 14 2024
Breaking News

World: भारतीय उच्चायोग ने प्रवासी समुदाय के लिए जारी किया अलर्ट, फर्जी फोन कॉल की दी चेतावनी

Mission in london issues urgent alert over fraud calls to diaspora: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय उच्चायोग ने ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों और भारतीय छात्रों को धोखाधड़ी से फोन कर पैसे की मांग किए जाने की खबरें मिलने के बाद तत्काल अलर्ट जारी किया है। लंदन में इंडिया हाउस ने कहा कि उनके ध्यान में लाया गया है कि मिशन से जुड़े फोन नंबरों को आपराधिक और जबरन वसूली गतिविधियों के लिए कॉपी किया जा रहा है। 

मेट्रोपॉलिटन पुलिस को इस मुद्दे से अवगत करा दिया गया है, लेकिन इस बीच इस बात की चिंता बढ़ रही है कि उच्चायोग के साथ जरूरी काम करने वाले वास्तविक कॉलर्स को आधिकारिक फोन लाइनों के इस्तेमाल से रोक दिया जाएगा।

उच्चायोग द्वारा मंगलवार को जारी अलर्ट में कहा गया है, ‘हमें सूचित किया गया है कि कुछ आपराधिक और असामाजिक लोग भारतीय मूल के लोगों/छात्रों को कानूनी या अन्य परिणाम भुगतने की धमकी देने के लिए उच्चायोग के टेलीफोन नंबरों की नकल करने का प्रयास कर रहे हैं और उच्चायोग या भारत सरकार की एजेंसियों की ओर से कथित तौर पर पैसे की मांग कर रहे हैं।’

इसमें आगे कहा गया है, ‘कृपया आश्वस्त रहें कि उच्चायोग से कोई भी सरकारी उद्देश्यों के लिए पैसे मांगने के लिए टेलीफोन पर जनता को फोन नहीं करेगा। कृपया नंबर और कॉल करने वाले आपके पास छोड़े गए किसी भी विवरण को नोट करने के बाद अपनी स्थानीय पुलिस को प्राप्त होने वाली ऐसी किसी भी कॉल की रिपोर्ट करें।’

लंदन में भारतीय मिशन ने इस साल अप्रैल में भी धोखाधड़ी और जबरन वसूली की खबरों के बीच प्रवासी भारतीयों को इसी तरह का अलर्ट जारी किया था। हालांकि, इस बार आपराधिक गतिविधि के और अधिक भयावह रूप लेने की आशंका है, क्योंकि भारतीय नागरिकों के लिए कांसुलर और अन्य सहायता के लिए मिशन द्वारा प्रचारित आधिकारिक फोन नंबरों को निशाना बनाया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

गाजा पर परमाणु हमला होने दो, अमेरिकी सांसद ने उठाई खौफनाक मांग

वॉशिंगटन   अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रफा में कार्रवाई को लेकर इजरायल की हथियार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *