Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: कमल नाथ ने किसानों के लिए की 5 सौगातों की घोषणा, नर्मदा सेवा सेना बनाने का भी ऐलान

Madhya pradesh bhopal mp news kamal nath announced kisan nyay yojana attacked shivraj government: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने बुधवार को पीसीसी दफ्तर में आयोजित प्रेस कांफ्रेस के दौरान किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की। साथ ही साथ उन्‍होंने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को पांच सौगातें देने का वचन दिया। कमल नाथ कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसान न्‍याय योजना लागू की जाएगी। इस दौरान उन्‍होंने शिवराज सरकार पर भी जमकर हमला बोला। कमल नाथ ने कहा कि भाजपा हमेशा कहती रही कि किसान की आय दोगुना करेंगे। लेकिन प्रदेश के किसानों की आय कम हुई है। नीति आयोग ने भी ये आंकड़े दिए हैं। किसानों का कर्ज़ बढ़ता जा रहा है। आज भाजपा कहती है हम ब्याज़ माफ करेंगे लेकिन कर्ज़ का क्या होगा?। मप्र में हमारी सरकार बनने पर किसानों का कर्ज़ माफ करने की हमारी घोषणा को जारी करेंगे।

किसानों को पांच सौगातें

  • – 5 हार्सपावर का बिल माफ करेंगे।
  • – बिजली का बकाया बिल माफ करेंगे।
  • – किसानों का क़र्ज़ा होगा माफ।
  • – किसानों के खिलाफ चल रहे आंदोलनों के मुक़दमे माफ करेंगे।
  • – 12 घंटे निर्बाध बिजली देंगे।

कमल नाथ ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए 5 हार्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए निश्शुल्क बिजली दी जाएगी। किसानों पर दर्ज प्रकरण वापस लिए जाएंगे। कृषि उपयोग के पुराने दिनों की राशि माफ करने के साथ 12 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। कमल नाथ ने कहा कि खेती की लागत घटाने के लिए कृषक न्याय योजना को लागू करने का वचन देते हैं। इससे प्रदेश के 35 लाख किसानों को होगा लाभ।

र्मदा सेवा सेना का होगा गठन

कमल नाथ ने यह घोषणा भी की कि प्रदेश में नर्मदा सेवा सेना का गठन किया जाएगा। 31 जुलाई को नर्मदा आरती से इसकी शुरुआत होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि हमने नर्मदा के संरक्षण के लिए नर्मदा सेवा सेना के गठन करने का निर्णय लिया है। इसमें कोई भी शामिल हो सकता है। नर्मदा सेवा सेना घोषित करने का उद्देश्य नर्मदा के संरक्षण के प्रयासों में सहयोग करना, पौधारोपण करना, प्रदूषण को रोकना, अवैध खनन के संबंध में जानकारी एकत्र कर अधिकारियों को देने जैसे कार्य किए जाएंगे।प्रदेश के ऊपर बढ़ते कर्ज और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जा रही लगातार घोषणाओं को लेकर कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश के ऊपर तीन लाख तीस हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण हो चुका है। सरकार को यह बताना चाहिए कि इसका उपयोग कहां और किसके लिए किया है। हमने जो भी योजना सरकार बनने पर लागू करने की गारंटी दी है, उसके लिए वित्त प्रबंधन को लेकर विचार विमर्श किया है।

जब किसानों की ऋण माफी योजना लागू कर रहे थे, तब भी अधिकारियों ने कहा था कि यह संभव नहीं हो पाएगा, पर हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भोपाल दौरे को लेकर उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियां करते हैं। निर्णय जनता को करना है और मुझे पूरा विश्वास है कि वह सच्चाई का साथ देगी।दलित आदिवासियों पर प्रदेश में हो रहे अत्याचार के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट को या फिर अन्य माध्यमों से प्राप्त सूचना है प्रदेश में दलित और आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ी हैं। कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जनता को भ्रमित करने के लिए भाजपा नए-नए हथकंडे अपनाती है।रसोई गैस सिलेंडर पर पांच सौ रुपये अनुदान दिए जाने पर हो रहे मंथन को लेकर कमल नाथ ने कहा कि हमें तो खुशी है और ऐसा होता है तो इसका श्रेय हमें ही मिलेगा।

भाजपा ने बताया किसानों के साथ घोर मजाक

कमल नाथ की प्रेस कांफ्रेंस के बाद भाजपा की ओर से भी प्रतिक्रिया आई। भाजपा के प्रदेश प्रवक्‍ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट करते हुए कहा कि जिस कमल नाथ जी की सरकार ने अपने पूरे 15 महीने के कार्यकाल के दौरान किसानों के साथ जमकर अन्याय किया, वह आज किसानों के साथ न्याय की बात कर रहे हैं…? घोर मजाक!!!

About rishi pandit

Check Also

भोजशाला में ASI के सर्वे के दौरान उत्तर दिशा में पाषाण अवशेष मिले साथ ही एक नई संरचना भी दिखी

धार  भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे के 52वें दिन सर्वे के दौरान भोजशाला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *