Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP: मेडिकल कालेजों में गैर चिकित्सकीय शिक्षकों की भर्ती का शुरू हुआ विरोध

Madhya pradesh bhopal protest against recruitment of nonmedical teachers in medical colleges in madhya pradesh: digi desk/BHN/भोपाल/ मेडिकल कालेजों के गैर चिकित्सकीय विभागों में भी शिक्षकों के सभी पदों पर डाक्टरों को ही पदस्थ करने की मांग उठी है। देशभर में डाक्टर इसके लिए एकजुट हो गए हैं। मध्य प्रदेश में भी इंडियन एसोसिएशन आफ मेडिकल माइक्रोबायोलाजी (आइएएमएम), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) सहित कई डाक्टरों के विभिन्न संगठनों ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से मिलकर गैर चिकित्सकीय यानी एमएससी और पीएचडी योग्यता वाले शिक्षकों की भर्ती बंद करने की मांग की है। एनाटामी, फिजियोलाजी, बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलाजी एवं फ़ार्माकोलाजी विभाग में एमएससी व पीएचडी योग्यता वालों को भर्ती किया जाता है। यानी उन्हें एमबीबीएस और एमडी-एमएस होना आवश्यक नहीं है। आइएएमएम की प्रदेश अध्यक्ष डा.शशी गांधी ने कहा कि अब इन विषयों में पढ़ाने के लिए पर्याप्त डाक्टर उपलब्ध हैं तो फिर गैर चिकित्सकीय व्यक्ति एक मेडिकल स्टूडेंट को क्यों पढ़ाएं ।

विरोध के पीछे यह है तर्क

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) ने सभी मेडिकल कालेजों में चिकित्सा आधारित पढ़ाई कराने को कहा है। इसमें रोग विषयक पहलुओं को पढ़ाया जाना आवश्यक है। गैर चिकित्सकीय शिक्षक कैसे पढ़ा सकेंगे।

क्लीनिकल मेडिकल टीचर नीट यूजी और पीजी जैसी कठिन परीक्षा उत्तीर्ण कर आते हैं। उन्हें इस क्षेत्र की बारीकियां एवं कठिनाइयां पता होती हैं। इस कारण वे छात्रों का भविष्य में बेहतर मार्गदर्शन दे सकते हैं।

यह है पूरी मांग

  • – नान मेडिकल फ़ैकल्टी ( एमएससी/पीएचडी) की नियुक्तियां मेडिकल कालेजों में पूर्ण रूप से प्रतिबंधित की जाएं।
  • – एनएमसी ने सभी क्लीनिकल डिप्लोमा कोर्स पर रोक लगा दी है तो इस सूरत में गैर चिकित्सकीय शिक्षकों की भर्ती भी पूरी तरह से रोकी जाए।
  • – वर्तमान में जितने भी एमएससी/ पीएचडी डिग्री धारक शिक्षक चिकित्सा महाविद्यालयों में कार्यरत हैं उन्हें पैरामेडिकल संस्थानों में पदस्थ किया जाए।

About rishi pandit

Check Also

सीएम मोहन का राहुल गांधी पर तंज, कांग्रेस 60 साल में नहीं हटा सकी गरीबी, शहजादे चुटकियों में हटाने का करते हैं दावा

झाबुआ झाबुआ में सीएम मोहन यादव ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल देश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *