Sunday , May 5 2024
Breaking News

Earbuds Side Effect: सोते समय कान में ईयरबड्स लगाने की गलती न करें, जानिए क्या हैं नुकसान

Earbuds side effect do not make the mistake of putting earbuds in the ear while sleeping know what are its disadvantages: digi desk/BHN/इंदौर/ आजकल इयरबड्स का उपयोग बहुत आम हो गया है, खासतौर पर युवाओं में रात के समय भी ईयरबड्स लगाकर सोने की आदत बन गई है। रात में सोते समय कान में इयरबड्स लगाकर सोना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ईएनटी एक्सपर्ट डॉक्टर पीएस चौहान इस बारे में हमें विस्तार से जानकारी दे रहे हैं –

कमजोर हो जाती है सुनने की क्षमता

यदि आपको रोज रात में सोते समय कान में ईयरबड्स लगाकर गाना सुनने या फिल्म देखने की आदत है तो इससे कानों पर बुरा असर होता है। कुछ दिनों में कानों में दर्द की समस्या शुरू हो सकती है और इस कारण सुनने की क्षमता को खत्म हो सकती है।

कानों में बीप की आवाज आना

कई घंटों तक लगातार गैजेट्स का इस्तेमाल करने से कानों में ब्लड फ्लो प्रभावित होता है और स्ट्रेस पैदा होने लगता है। कुछ लोगों को एक समय के बाद कानों में लंबी बीप की आवाज सुनाई देने लगती है। इस स्थिति को टिनिटस कहा जाता है, जिसका कोई स्थाई इलाज नहीं है।

कानों में वैक्स का जमना

कानों के अंदर वैक्स का जमा होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। वैक्स कानों को बाहरी गंदगी और कीड़े-मकोड़े से बचाता है, लेकिन जब बहुत ज्यादा ईयरबड्स उपयोग करते हैं तो कान के अंदर नमी भी नहीं बनती और वैक्स भी सूखने लगता है। इस कारण से ईयरड्रम की सुरक्षा प्रभावित होती है। ज्यादा लंबे समय तक ईयरबड्स पहनने से कानों की वैक्स ज्यादा अंदर की ओर खिसक सकती है, जो कान के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इस कारण से कानों में घंटियों की आवाज सुनाई देने लगती है। कुछ लोगों को कान में सूखापन या खुजली भी हो सकती है।

इन बातों की भी रखें सावधानी

ईयरबड्स उपयोग करने के अलावा जो लोग रोज स्विमिंग करते हैं, उनके कानों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का भी खतरा होता है। यदि समय पर कानों में मौजूद गंदगी को साफ नहीं किया जाता है तो तो बैक्टीरिया इंफेक्शन बढ़ सकता है। फिर ऐसी परिस्थिति में कोई ईयरबड्स पहनता है तो घातक परिणाम हो सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *