Sunday , September 22 2024
Breaking News

आम जनता, कारोबारियों के लिए महत्‍वपूर्ण सूचना, 50000 से अधिक रु. के भुगतान पर बदलेगा नियम

RBInew rule: digi desk/BHN/ चेक से पेमेंट में नया नियम एक जनवरी, 2021 से लागू होने जा रहा है। RBI ने देश में तेजी से बढ़ती बैंकिंग धोखाधड़ी रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण फैसला लिया था। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस व्‍यवस्‍था का क्‍या नाम है और इसमें कौन सी शर्तें शामिल हैं। इस सिस्‍टम का नाम है, पॉजिटिव पे सिस्टम, जो कि एक ऑटोमेटेड टूल है। यह चेक पेमेंट में होने वाले फ्रॉड पर लगाम कसेगा। इसमें यह होगा कि जो भी शख्‍स चेक इश्‍यू करेगा, उसे इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से चेक की डेट, पाने वाले का नाम, देने वाले का नाम, भुगतान की राशि आदि के संबंध में देाबारा जानकारी दर्ज करना होगी। इसे ही कंफर्म करना कहा जाएगा। जो भी व्‍यक्ति यह चेक जारी कर रहा है, वह इसकी जानकारी SMS, Mobile App, Internet Banking या ATM जैसे माध्‍यमों से भी दे सकता है।

चेक जारी करने वाले व्यक्ति से डिटेल प्राप्‍त हो जाने के बाद जानकारी मिलने के बाद चेक भुगतान के समय इन जानकारियों को दोबारा चेक यानी क्रॉस-चेक किया जाएगा। यदि इसमें किसी भी तरह की कुछ कोई गड़बड़ी पाई गई तो भुगतान बाधित कर दिया जाएगा। 1 जनवरी, 2021 से बैंकिंग प्रणाली में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। यह बदलाव चेक से भुगतान करने को लेकर है। इस नई व्‍यवस्‍था को पॉजिटिव पे सिस्‍टम कहा जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने इस नए सिस्‍टम का निर्णय लिया है। मुख्‍य रूप से समझें तो आपको 50,000 से अधिक की राशि के भुगतान के लिए दी जाने वाली सारी डिटेल्‍स को दोबार कंफर्म करना होता है।

कैसे काम करेगा नया सिस्‍टम

जो व्‍यक्ति चेक जारी करेगा वह चेक की विस्‍तृत जानकारी एसएमएस, मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम से भी दे सकता है। हालांकि चेक के भुगतान से पहले इन सभी जानकारियों की पड़ताल की जाएगी। पॉजिटिव पे सिस्टम मुख्‍य रूप से बड़ी रकम के चेक की पड़ताल करने के लिए बनाया गया है। कारोबारियों को इससे बहुत लाभ होगा। यदि आप 50,000 रुपये या इससे अधिक राशि का भुगतान करते हैं तो बैंक इस नियम को वहां लागू करेंगे। पॉजिटिव पे सिस्टम को विकसित कर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) बैंकों को भी मुहैया कराएगा।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *