Sunday , May 5 2024
Breaking News

Healthy Heart: ‘दिल’ के लिए फायदेमंद हैं ये फल और सब्जियां, दूर करते हैं हार्ट अटैक का खतरा

Healthy heart diet these fruits and vegetables are very beneficial for the heart removes risk of heart attack: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बदलती लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के कारण आज के समय में लोग हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, ट्रिपल वेसल डिजीज के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं। समय रहते ही यदि हम बीमारी को लेकर सतर्क हो जाएं तो हमें गंभीर परिणामों से नहीं जूझना पड़ेगा। जिन लोगों को पहले से हार्ट डिजीज है उनके लिए लाइफ रिस्क थोड़ा ज्यादा होता है। इसके लिए आपको मोटापे और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना होगा। यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे तो दिल के दौरे से बच सकेंगे। आइए जानते हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए किन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। माना जाता है कि ये कई बीमारियों के साथ-साथ हार्ट डिजीज के रिस्क को भी कम कर सकता है। इनमें कैरोटेनाॅइड्स और ल्यूटिन होती है, जो हार्ट के मरीजों को फायदा पहुंचाता है। पालक जैसी सब्जियों का सेवन जरूर करें।

टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो लगभग हर डिश में शामिल की जाती है। इससे डिश का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है। टमाटर के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर पर भी लगाम लगाई जा सकती है। टमाटर को कच्चा खाने या फिर ब्लेंड करके इसका जूस पीने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

बेरीज और अंगूर

हार्ट के मरीजों के लिए बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें पेक्टिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। साथ ही ये दिल की बीमारियों को रोकते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो खून से फैट को कम करने में मददगार होता है। साथ ही हार्ट डिजीज से भी हमारी रक्षा करता है। इसके लिए हमें संतरा और मौसंबी जैसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *