Friday , May 17 2024
Breaking News

Tomato Prices : पेट्रोल से महंगा टमाटर, बिगड़ा घर का बजट, जानिए रेट

National tomato prices tomatoes costlier than petrol spoiled household budget read reactions know the rate: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मानसून से पहले की बेमौसम बारिश का सबसे ज्यादा असर टमाटर की फसल पड़ा। नतीजा आज देश के बड़े हिस्से में टमाटर 150 रुपए किलो के करीब पहुंच गया है। जहां आम आदमी का घर का बजट गड़बड़ा गया है, वहीं किसान और दुकानदार भी परेशान हैं।

Moradabad

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में टमाटर की कीमत 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। यहां एक ग्राहक ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए हैं। टमाटर 150 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। दाम बढ़ने से ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मैं सरकार से हस्तक्षेप करने और सब्जियों की कीमतें नियमित करने का अनुरोध करता हूं।’

Delhi

राष्ट्रीय राजधानी में भी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। बुधवार सुबह दिल्ली के सफल स्टोर में टमाटर की कीमत बढ़कर 129 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। यहां लोगों का कहना है कि आम आदमी के लिए ये बहुत मुश्किल है। हमने टमाटर खाना बंद कर दिया है। टमाटर 129 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए।

झारखंड की राजधानी रांची के एक ग्राहक ने कहा, ‘टमाटर की कीमत हर जगह बढ़ गई है। पेट्रोल अब टमाटर से सस्ता है। हमारे लिए अब खर्च चलाना बेहद मुश्किल हो गया है।’

एमपी में फसल बर्बाद, बैंगलोर का टमाटर का भाव पहुंच से बाहर

मध्य प्रदेश में भी यही हाल है। इंदौर और ग्वालियर से खबर है कि मानसूनी बारिश के चलते स्थानीय टमाटर की फसल खेत में बर्बाद हो चुकी है। इसलिए स्थानीय टमाटर की आवक बंद है। इधर व्यापारी टमाटर की आपूर्ति के लिए बैंगलोर का ताजा टमाटर मंगवा रहे हैं, जिसका भाव डेढ़ सौ से दो सौ रुपये किलो जा पहुंचा है। देशभर में बैंगलोर से ही टमाटर की सप्लाई है इसलिए कम गाड़ी आ पा रही है। इस कारण से इसके दाम बढ़े हुए हैं।

व्यापारियों का कहना है कि स्थानीय टमाटर की आवक में अभी दो महीने का वक्त लगेगा। इस बीच टमाटर बैंगलोर से ही आएगा। यदि इस बीच किन्हीं अन्य स्थानों से टमाटर की आवक होती है तो दाम कम होंगे अन्यथा आमजन की पहुंच से दूर रहेंगे।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव प्रचार चरम पर होने के बावजूद डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की खपत लगभग स्थिर

चुनाव प्रचार चरम पर होने के बावजूद डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की खपत लगभग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *