Friday , May 10 2024
Breaking News

Weather Alert: अगले 5 दिनों तक देश भर में होगी झमाझम बारिश, जलभराव से परेशानी

National as per imd apart from some region the monsoon will impact almost entire country in next 5 days: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून का असर दिख रहा है। राजधानी दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी और पूर्वोत्तर के राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। IMD दिल्ली के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि जुलाई के महीने में सामान्य या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। विशेषकर मध्य भारत, दक्षिण भारत, उत्तर भारत और इसके आस-पास में बारिश होगी। वहीं पूर्वी भारत में उत्तर पूर्व राज्य के नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई। इसकी वजह से नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के कई इलाकों में जलजमाव की समस्या देखी गई। ट्रैफिक पर भी इसका काफी असर पड़ा। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश की वजह से दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट भी जारी किया है।

यूपी में मानसून का असर

पूरे यूपी में मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। कुछ जिलों में बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी छह जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी के बजाए पूर्वी अंचलों में ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है। भारी बारिश की वजह से नोएडा और गाजियाबाद समेत यूपी के कई जिलों में सड़कों पर पानी भर गया और निचले इलाके डूब गये। नोएडा में शुक्रवार की शाम महामाया फ्लाईओवर पर भीषण जाम लग गया। करीब तीन किलोमीटर लंबे जाम की वजह से ड्राइवरों की परेशानी बढ़ गई।

पश्चिम भारत में भी मानसून सक्रिय

पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों में कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। गुजरात के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। महाराष्ट्र के भिवंडी में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ा।

इन इलाकों में होगी बारिश

इनके अलावा पूर्वी भारत में पश्चिम बंगाल में 30 जून से 3 जुलाई तक, झारखंड में 3 जुलाई तक और ओडिशा में 4 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। IMD ने दक्षिण भारत के लिए भी अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इनमें केरल, माहे तथा तटीय और दक्षिण कर्नाटक में मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

केजरीवाल को शराब घोटाले में जमानत, ED से बोला SC- इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला

नई दिल्ली. कथित शराब घोटाले की वजह से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *