Monday , April 29 2024
Breaking News

Rashifal 1st July: रुकी योजनाओं को दोबारा शुरू करने में कामयाब रहेंगे, जानिए शनिवार का पंचांग और राशिफल

01 July 2023 का दैनिक पंचांग: शनिवार, 01 जुलाई 2023 को आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। शनिवार को  शुभ योग और अनुराधा नक्षत्र का योग रहेगा। दिन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो शनिवार के दिन का अभिजीत मुहूर्त 12:00 − 12:48 तक रहेगा। राहुकाल जिसे अशुभ माना जाता है सुबह 08:56 − 10:40 मिनट तक रहेगा। हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि  त्रयोदशी23:07 तक
नक्षत्र  अनुराधा15:04 तक
प्रथम करण 
द्वितिय करण
कौलव
तैतिल
12:17 तक
23:07 तक
पक्षशुक्ल 
वार   शनिवार 
योग  शुभ22:44 तक
सूर्योदय05:28 
सूर्यास्त19:21 
चंद्रमा  वृश्चिक 
राहुकाल08:56 − 10:40 
विक्रमी संवत्  2080 
शक सम्वत1944  
मासआषाढ़ 
शुभ मुहूर्तअभिजीत12:00 − 12:48

राशिफल

मेषमेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातकों को अपनी नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करना होगा. सीनियर से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखें. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय में रुकी हुई योजनाओं को दोबारा शुरू करने में कामयाब रहेंगे. मित्रों की सहायता से नए-नए कांटेक्ट भी मिलेंगे.

वृषभ-वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. कार्यक्षेत्र में आप अपने दिए गए कार्यों को समय से पहले पूरा करेंगे. उच्च अधिकारियों के द्वारा शुभ समाचार की भी प्राप्ति होगी. कल आपको नई नौकरी का भी ऑफर आएगा. बात करें जो लोग बेरोजगार हैं, काम की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हें अपने किसी पड़ोसी की सहायता से अच्छा रोजगार मिलने के संकेत हैं.

मिथुन-मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा. ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे. अगर आपने पहले कोई निवेश किया हुआ है, तो उसका भी पूरा लाभ मिलेगा. व्यवसाय हो आप आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे. नये व्यवसाय को भी करने की योजना बनाएंगे, जो कि आप अपने किसी रिश्तेदार के साथ साझेदारी में करेंगे.

कर्क-कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. आप अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में सुबह की सैर, योगा व ध्यान को शामिल करेंगे, जिससे आप अपने आप को काफी तरोताजा महसूस करेंगे. किसी मित्र की सहायता से आय के कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलेगा. वरिष्ठ सदस्य के द्वारा धन लाभ प्राप्त होगा.

सिंह-सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य करते हैं, कल उन्हें कोई अच्छी डील मिलेगी, जिससे उन्हें अच्छा खासा लाभ मिलेगा. बिजनेस कर रहे जातक भी अपने बिजनेस में मनचाहा लाभ प्राप्त करेंगे. कुंवारे लोगों को अपना मनपसंद जीवनसाथी चुनने का मौका मिलेगा. भाई, बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा.

कन्या-कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. व्यवसाय कर रहे जातकों को व्यवसाय को आगे बढ़ाने में जो समस्याएं आ रही हैं, उसके लिए वह अपने सहयोगियों से सहायता लेंगे. नौकरी कर रहे जातकों को भी कल नई नौकरी का ऑफर आएगा लेकिन अभी आपको अपनी पुरानी नौकरी में ही टिके रहना बेहतर है.

तुला-तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी. जीवनसाथी को कोई नया कार्य शुरू कराएंगे, जिससे आय में बढ़ोतरी हो सके. मित्रों की सहायता से नए-नए कॉन्ट्रैक्ट मिलेंगे. आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे. परिवार के सभी लोग मिलकर किसी पार्टी में सम्मिलित होंगे, किसी खास से भी मुलाकात होगी, जो आपके रुके हुए धन को प्राप्त कराने में आपकी मदद करेगा.

वृश्चिक-वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है. मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. कल आपकी मुलाकात किसी पुराने मित्र से भी होगी, जिससे मिलकर पुरानी यादें ताजा होंगी. मित्रों के साथ आप किसी हिल स्टेशन पर भी घूमने जाएंगे. खर्चे अधिक रहेंगे. आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी. माता-पिता की सेहत में चल रहा उतार-चढ़ाव आपको परेशान करेगा.

धनु-धनु राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए और दिनों के मुकाबले बेहतर रहने वाला है. गृहस्थजीवन में सुख शांति बनी रहेगी. भाई, बहन में चली आ रही कलह समाप्त होगी. किसी पड़ोसी की दखलअंदाजी कल आपके परिवार में अनबन पैदा कर सकती हैं, सावधानी बरतें. जीवनसाथी के साथ आप परिवार की भलाई के लिए कार्य करते हुए नजर आएंगे.

मकर-मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी. माताजी का सानिध्य व सहयोग मिलेगा. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी. किसी मित्र की सहायता से आय के कुछ नए अवसर मिलेंगे. बहन की सेहत में सुधार होगा. परिवार वाले सभी मिलकर धार्मिक स्थान पर घूमने जाएंगे.

कुंभ-कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में आप अपने दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करेंगे. कल आपको नई नौकरी का भी ऑफर आएगा. बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलेगा. अविवाहित लोगों के विवाह की बात चल सकती है. घर में पूजा, पाठ का आयोजन होगा, जिसमें परिचित व मित्रों को भी आप सम्मिलित करेंगे.

मीन-मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी बढ़िया रहेगा. आपकी सेहत पहले से बेहतर रहेगी. आपके मन की कोई इच्छा पूरी होगी. जीवनसाथी की सेहत में सुधार होगा. बदलते मौसम के कारण वरिष्ठ सदस्यों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा.

About rishi pandit

Check Also

भगवान गणेश के विकट रूप की पूजा करने से मिलेगी सुख और समृद्धि

वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 27 अप्रैल, शनिवार को है। इस दिन विकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *