Monday , May 20 2024
Breaking News

Masik Karthigai: कब है सावन महीने में मासिक कार्तिगाई, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Vrat tyohar masik karthigai 2023 date and time sawan month masik karthigai know shubh muhurat and puja vidhi: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ तमिल पंचांग के अनुसार, कृतिका नक्षत्र के दिन मासिक कार्तिगाई पर्व मनाया जाता है। सावन महीने में 13 जुलाई 2023 को मासिक कार्तिगाई है। शास्त्रों के अनुसार, मासिक कार्तिगाई तिथि पर भगवान शिवजी ज्योत रूप में प्रकट हुए थे। इस दिन महादेव की पूजा ज्योत रूप में होती है। साथ ही इस दिन संध्याकाल में घर में दीपक जलाए जाते हैं। यह त्योहार दक्षिण भारत के प्रदेशों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर शिव पुत्र कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है।

मासिक कार्तिगाई का क्या महत्व है

हिंदू धर्म में मासिक कार्तिगाई पर्व का खास महत्व है। इस दिन मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन होता है। भक्त शिव मंदिर जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मासिक कार्तिगाई के दिन भोलेनाथ की पूजा करने से व्यक्ति को सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं, संध्याकाल में दीपक जलाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है।

मासिक कार्तिगाई का व्रत कैसे करें

मासिक कार्तिगाई के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर शिवजी को प्रणाम कर दिन की शुरुआत करें। इसके बाद नित्य कर्मों से निवृत होकर श्वेत वस्त्र धारण करें। अब सूर्य देव को अर्घ्य दें। इसके बाद महादेव का अभिषेक करें और शिव चालीसा का पाठ करें। आखिर में आरती कर भगवान से सुख-समृद्धि की कामना करें। दिनभर व्रत रखें और संध्या काल में आरती कर फलाहार करें।

About rishi pandit

Check Also

शनि के कष्ट को समझें, आने वाला है सुनहरा समय

शनिदेव के बारे में लोगों की नकारात्मक धारणा एवं भ्रम का कारण है, उनका सच्चा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *