Friday , May 10 2024
Breaking News

Titan Submersible: खत्म हो रही ऑक्सीजन, पानी के नीचे से आ रही आवाज, टाइटन की तलाश जारी

World missing titan submersible five people on board left with few oxygen submarine titanic rescue operation latest update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पिछले रविवार को एक पनडुब्बी टाइटन अटलांटिक महासागर में लापता हो गई। जिसने खोजने के लिए अमेरिका और कनाडाई चालक दल के सदस्य जुट हैं। बचाव दल को कुछ आवाजें भी सुनाई दी हैं। ऐसे में पनडुब्बी में मौजूद लोगों के जिंदा होने की उम्मीद जगी है। करीब 110 साल पहले समुद्र में डूबे टाइटैनिक के मलबे को प्रदर्शित करने वाली कंपनी ओसियनगेट के पास इस ऑपरेशन का स्वामित्व है। कंपनी के पास एक छोटी पनडुब्बी है, जो यात्रियों को ले जाती है और टाइटैनिक के मलबे को दिखाती है। यह समुद्र के तल पर लगभग 3800 मीटर की गहराई पर है। टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए 2 करोड़ 5 लाख 10 हजार 625 रुपये का खर्च आता है।

पनडुब्बी में कौन पांच लोग सवार हैं

इन पांच यात्रियों में पाकिस्तानी मूल के अरबपति बिजनेसमैन शहजादा दाऊद, उनके बेटे सुलेमान, ब्रिटिश बिजनेसमैन हामिश हार्डिंद, फ्रांसीसी शोधकर्ता पॉल आनरी नार्जेलेट और ओशनगेट के मुख्य कार्यकारी स्टॉकटन रश शामिल हैं।

पी-3 विमान द्वारा साझा की गई जानकारी

अमेरिकी तट रक्षक ने कहा कि कनाडाई विमानों जांच क्षेत्रों में गहरे पनी से कुछ आवाजें सुनाई दे रही हैं। वहीं, पी-3 विमान जानकारी साझा कर रहे हैं। हालांकि आरओवी अनुसंधान को लगातार नकारात्मक रिजल्ट मिले हैं। हालांकि जांच जारी है। अमेरिकी कोस्ट गार्ड फर्स्ट डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख जॉन माउगर ने कहा, पानी में कुछ आवाजें आ रही थीं, लेकिन हम इस साउंड का स्त्रोत नहीं जानते है।

त्म हो रही ऑक्सीजन

बता दें पनडुब्बी टाइटैनिक के मलबे की ओर बढ़ रही थी। तब आधे रास्ते पर संपर्क टूट गया। ऐसे में बचाव दल के लिए बड़ी चुनौती यह है कि टाइटन में ऑक्सीजन खत्म होने की संभावना है। रविवार को यह पनडुब्बी 96 घंटे तक चलने लायक पर्याप्त ऑक्सीजन जमा करके अपने सफर पर रवाना हुई थी। अब इसमें 1 दिन तक चलने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन बची है।

क्या यात्रियों को बचाया जा सकेगा

जब कोई जहाज समुद्र में उतरता है, तो उसमें ध्वनिक यंत्र लगाया जाता है। इसे पिंजर कहते है। इससे निकलने वाली आवाज और तरंगें बचाव दल को जहाज के बारे में जानकारी देती हैं। यदि टाइटन के संचार उपकरण में कोई समस्या है, तो संपर्क करना मुश्किल हो सकता है।

About rishi pandit

Check Also

गाजा : इजरायल के लगातार जमीनी हमले के दौरान कम से कम 30 लोगों की मौत

गाजा : इजरायल के लगातार जमीनी हमले के दौरान कम से कम 30 लोगों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *