Monday , May 20 2024
Breaking News

National: भगवान जगन्‍नाथ की 146वीं रथयात्रा निकली, जर्जर मकान की बालकनी गिरी, 2 की मौत, एक दर्जन घायल

National lord jagannaths 146th rath yatra took place in ahmedabad balcony of dilapidated house fell one died: digi desk/BHN/अहमदाबाद/ भगवान जगन्‍नाथ की 146वीं रथयात्रा अहमदाबाद में धूमधाम से निकाली गई। रथयात्रा के दौरान अहमदाबाद के दरियापुर कडिया नाका इलाके में एक जर्जर मकान की बालकनी गिर जाने से 2 व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि एक दर्जन घायल हुए। रथयात्रा जमालपुर निज मंदिर से रवाना होकर दोपहर में दरियापुर कडियानाका से गुजर रही थी।

इसी दौरान एक जर्जर मकान की दूसरी मंजिल की बालकनी में खडै होकर रथयात्रा देख रहे लोगों के बोझ से बालकनी भरभराकर गिर गई। बालकनी में खडे लोग भी नीचे आ गिरे, इस हादसे में 2 की मौत हो गई। बालकनी के नीचे लोगों में एक दर्जन को चोटें आईं।

इन्‍हें उपचार के लिए सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें दो बच्‍चे व 3 महिलाएं शामिल हैं। रथयात्रा से पहले जर्जर मकानों को उपयोग में नहीं लेने के नोटिस जारी किये गये थे, इसके अलावा कुछ मकानों को बंद भी कर दिया गया था लेकिन इसके बावजूद यह हादसा हुआ।

यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगन्‍नाथ मंदिर को प्रसाद भेजा। केंद्रीय ग्रहमंत्री अमित शाह मंगला आरती में शामिल होंगे। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पहिंद विधि कर रथयात्रा को प्रारंभ कराया।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहले रथयात्रा की पूर्वसंध्‍या पर आरती में शामिल हुए, मंगलवार सुबह भगवान जगन्‍नाथ, बलभद्र व बहन सुभद्रा के रथों के आगे सोने की झाडु से बुहारकर पहिंद विधि कर रथयात्रा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार शाम को भगवान जगन्‍नाथ मंदिर को प्रसाद भेजा।

रथयात्रा से पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह मंगला आरती में पहुंचे, वे हर वर्ष सपरिवार मंगला आरती में शिरकत करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस रथयात्रा की सबसे अधिक 13 बार पहिंद विधि कर चुके हैं।

30 किमी की रथयात्रा की सुरक्षा की तैयारियां पिछले करीब एक माह से चल रही है, 25 हजार पुलिस अधिकारी व जवान इसकी सुरक्षा में रहेंगे। इसके रुट पर ढाई हजार सीसीटीवी लगाए गये जबकि रथयात्रा के साथ साथ ड्राॅन से भी सर्वेलांस किया गया।

About rishi pandit

Check Also

आज झारखंड की तीन सीटों पर सुबह नौ बजे तक 11.68 फीसदी मतदान

रांची / नई दिल्ली / सिरमौर  झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर सुबह नौ बजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *