Friday , May 17 2024
Breaking News

National: गीता प्रेस को मोदी और योगी ने दी बधाई, मिला साल 2021 का गांधी शांति पुरस्कार

National prime minister narendra modi congratulates gita press gorakhpur on being conferred the gandhi peace prize: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार 2021 पाये जाने को लेकर बधाई दी है। बता दें कि रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने वर्ष 2021 का गांधी शांति पुरस्कार गोरखपुर स्थित गीता प्रेस को प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह पुरस्कार सामाजिक, आर्थिक क्षेत्र में अहिंसक और अन्य गांधीवादी तरीकों के माध्यम से राजनीतिक परिवर्तन के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट ने सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में उनके सौ सालों से ज्यादा के योगदान की भी चर्चा की।

यूपी के मुख्यमंत्री ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य के गोरखपुर स्थित ‘गीता प्रेस’ को वर्ष 2021 का ‘गांधी शांति पुरस्कार’ प्रदान किये जाने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, ‘भारत के सनातन धर्म के धार्मिक साहित्य का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र, गोरखपुर स्थित गीता प्रेस को वर्ष 2021 का ‘गांधी शांति पुरस्कार’ प्राप्त होने पर हृदय से बधाई।’

जानिए क्या है ये पुरस्कार

गांधी शांति पुरस्कार महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी द्वारा प्रतिपादित आदर्शों को श्रद्धांजलि के रूप में 1995 में केंद्र सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है। इस पुरस्कार के तहत एक करोड़ रुपये की धनराशि, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान की जाती है। बता दें कि वर्ष 1923 में स्थापित गीता प्रेस दुनिया के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है। इस प्रेस ने अब तक 14 भाषाओं में 41.7 करोड़ पुस्तकें प्रकाशित की हैं। इनमें से 16.21 करोड़ श्रीमद्भगवद्गीता की प्रतियां शामिल हैं।

About rishi pandit

Check Also

एनसीबीसी ने पश्चिम बंगाल और पंजाब में ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश की

नई दिल्ली  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पंजाब और पश्चिम बंगाल में अन्य पिछड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *