Friday , May 3 2024
Breaking News

MP: सतपुड़ा भवन में भीषण आग के बाद हालात बेकाबू, CM ने रक्षामंत्री से मांगी मदद

Madhya pradesh bhopal bhopal news fire in satpura bhavan health directorate office documents burnt: digi desk/BHN/भोपाल/ राजधानी में सतपुड़ा भवन के स्‍वास्‍थ्‍य संचालनालय कार्यालय में भीषण आग लग गई। आग में दस्‍तावेज जलकर खाक हो गए। भीषण आग के बाद सतपुड़ा भवन को खाली करा लिया गया है। आग की वजह से आसपास दो किलोमीटर के दायरे में धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। आग से किसी तरह की जनहानि की सूचना अब तक नहीं है। आग से चार मंजिलों में रखी सभी तरह की फाइलें और सामान पूरी तरह जलकर हुआ खाक। देर रात के हालात देखकर लग रहा है कि पूरा सतपुड़ा भवन ही आग में जलकर खाक हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार आग सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर लगी। इस मंजिकल पर अनुसूचित जन‍जाति क्षेत्रीय विकास योजना का कार्यालय है। इसके बाद आग तेजी से फैली और छठी मंजिल तक पहुंच गई। चौथी,पांचवीं और छठी मंजिल पर स्‍वास्‍थ्‍य संचालनालय के कार्यालय हैं। आशंका जताई जा रही है कि यहां सभी फाइलें आग में नष्‍ट हो गई हैं।

मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री से बात कर आग बुझाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी

मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह ने आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी है। उनके आग्रह पर रक्षा मंत्री ने एयरफोर्स को निर्देशित किया है। रक्षा मंत्री के निर्देश पर आज रात AN 32 विमान और MI 15 हेलीकाप्टर भोपाल पहुंचेंगे । AN 52 और MI 15 बकेट के द्वारा सतपुड़ा भवन में ऊपर से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं भोपाल एयरपोर्ट रात भर खुला रहेगा।

आग के प्रारंभिक कारणों को जानने के लिए कमेटी घोषित

सीएम ने आग के प्रारंभिक कारणों का पता लगाने के ल‍िए कमेटी गठित की है। इस कमेटी में एसीएस होम राजेश राजौरा के साथ पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर रहेंगे। यह कमेटी जांच के प्रारंभिक कारणों का पता कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेंगे ।

सूचना पर कलेक्‍टर आशीष सिंह के साथ अन्‍य वरिष्‍ठ अध‍िकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। आग से तीसरी और चौथी मंजिल पूरी तरह जल गई। जबकि‍ पांचवीं और छठवीं मंजिल भी आग की चपेट में आ गई। आग लगने के बाद कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर भी चल रहा है। सेना को भी बुला लिया गया है। करीब चार घंटे के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

दूसरी ओर वरिष्‍ठ पुलिस अध‍िकारियों का कहना है कि छठी मंजिल को छोड़कर अन्‍य जगह आग बुझ गई है। सतपुड़ा भवन के काफी बड़े भाग में आग पर काबू पा लिया गया है।

भवन में आग शाम करीब चार बजे लगी और लगातार फैलती गई। जानकारी म‍िली है कि भवन में लगे एसी में आग से व‍िस्‍फोट हो गया। इस वजह से आग और तेजी से फैल गई। आग पर काबू पाने के ल‍िए भेल और रायसेन जिले से भी फायर ब्रि‍गेड बुलवाई गई।

मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान लगातार सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझाने के प्रयासों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं । मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि आग बुझाने के समुचित और शीघ्र व्यवस्थाएं करें। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड बुलाई है । फायर ब्रिगेड को लाने के लिए भोपाल में ट्रैफिक रूट भी क्लीयर किया जा रहा है। सीएमओ के अधिकारी लगातार जिला प्रशासन के साथ पूरे ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार आग सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर लगी। इसी मंजिल पर मध्‍य प्रदेश स्‍वास्‍थ्‍य संचालनालय का कार्यालय है। आग इतनी भीषण थी कि इसकी लपटें दूर से ही दिखाई दे रही थीं।

सतपुड़ा भवन की इस मंजिल पर ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के एकाधिक कार्यालय संचालित होते हैं। बताया जाता है कि आग शाम करीब चार बजे लगी। सूचना पर अग्निशमन दल का दस्‍ता मौके पर पहुंच गया था।

About rishi pandit

Check Also

जीपीआर सर्वे के लिए भोजशाला में हटाई गई मिट्टी, खोदाई में मिले सिक्के, हिंदू पक्ष का बड़ा दावा

धार  भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) सर्वे के 42वें दिन गर्भगृह के साथ ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *