Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP: हिजाब पहनाने और शिक्षिकाओं के मतांतरण मामले में FIR दर्ज

Madhya pradesh damoh case registered on ganga jamna school management after home minister instructions charges may increase: digi desk/BHN/दमोह/मध्य प्रदेश के दमोह स्थित गंगा-जमुना हायर सेंकेडरी स्कूल में हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने, नमाज पढ़ने पर बाध्य करने व शिक्षिकाओं के कथित मतांतरण के मामले में एफआइआर दर्ज कर ली गई है।

एसपी ने कहा कि जांच और बयानों के बाद धाराएं और आरोपितों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने अब स्कूल के प्रतीक चिह्न पर आपत्ति जताई है।

बता दें कि बुधवार दोपहर भोपाल में मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि दमोह घटना की रिपोर्ट में दो बेटियों ने बयान दिए हैं कि उन्हें हिजाब पहनने के लिए बाध्य किया गया। इस मामले में एफआइआर कराई जाएगी। मुख्यमंत्री के बयान के बाद प्रशासन एक्शन में आया और शाम तक एफआइआर दर्ज कर ली गई।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि मतांतरण का कुचक्र रचने वाले ऐसे संस्थानों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इधर स्कूल शिक्षा व सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने चौंकाने वाली बात कही है। उन्होंने कलेक्टर मयंक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह और जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) एसके मिश्रा की भूमिका को संदिग्ध बताया है।

उन्होंने कहा कि कलेक्टर ने बगैर जांच किए स्कूल से उन पोस्टर को हटवा दिया, जिसमें हिंदू बच्चे हिजाब पहने थे। डीईओ के माध्यम से स्कूल का रिकार्ड भी इधर-उधर किया है। उन्हें हटाया जाएगा। मामला स्कूल की नियम-प्रक्रिया का नहीं बल्कि समाज में द्वेष फैलाने का है।

बाल संरक्षण आयोग की जांच से पता चला कि स्कूल में कई अवैध गतिविधियां संचालित हो रही थीं। मतांतरण और आतंकियों को रसद उपलब्ध कराने की बात भी सामने आ रही है। ऐसे में कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक को गंभीरता से जांच करनी थी, पर कलेक्टर के इशारे पर डीईओ ने स्कूल संचालक को बचाने का प्रयास किया। उसे क्लीनचिट दी और कलेक्टर ने इसे ट्वीट किया, जिसे एसपी ने रि-ट्वीट किया।

10 सदस्यों पर मामला दर्ज

एसपी राकेश सिंह ने बताया कि बच्चों ने स्कूल पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। तीन बच्चों के कथन को संज्ञान में लिया गया और उसके बाद स्कूल प्रबंध कमेटी के 10 सदस्यों पर धारा 295, 506 और जेजे एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। भारत के नक्शे से छेड़छाड़ के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकी जांच कमेटी कर रही है और वही इसका जवाब दे पाएगी। बता दें कि प्रियंक कानूनगो ने ट्वीट कर कहा है कि स्कूल के प्रतीक चिह्न में भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करके आधा भारत ही गायब कर दिया गया है।

डीईओ पर स्याही फेंकने वाले भाजपा नेताओं पर भी एफआइआर

इधर जिला शिक्षा अधिकारी एसके मिश्रा ने मंगलवार को उन पर स्याही फेंकने वाले भाजपा जिला उपाध्यक्ष सहित तीन नेताओं पर कोतवाली थाने में एफआइआर दर्ज कराई है। तीनों नेताओं के विरुद्ध शासकीय कार्य में व्यवधान सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष अमित बजाज, सोशल मीडिया जिला संयोजक संदीप शर्मा व मोंटी रैकवार ने स्कूल को जांच में क्लीन चिट देने का आरोप लगाकर स्याही फेंकी थी। हालांकि मिश्रा का कहना है कि भाजपा जिला उपाध्यक्ष अमित बजाज ठेकेदार हैं और उनकी फर्म वर्धमान कंस्ट्रक्शन कंपनी का बिल बकाया है।

About rishi pandit

Check Also

बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता गोविंद मालू का निधन: इंदौर में देर रात आया हार्ट अटैक, अंतिम यात्रा आज

इंदौर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता गोविंद मालू का बुधवार रात  आकस्मिक निधन हो गया। जिनकी अंतिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *