Monday , May 20 2024
Breaking News

MP: 65 लाख विद्यार्थियों को मुफ्त ड्रेस देगी प्रदेश सरकार, आर्डर देने की तैयारी

Madhya pradesh government will give free dress to 65 lakh students: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्‍य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं कक्षा के 65 लाख से अधिक विद्यार्थियों को राज्य सरकार निश्शुल्क गणवेश (ड्रेस) उपलब्ध कराएगी। इस पर करीब 390 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रदेश में काम कर रहे महिला स्व-सहायता समूहों से गणवेश तैयार कराई जाएंगी।

इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य आजीविका मिशन को आर्डर देने की तैयारी कर ली है। आर्डर इसी माह दिया जा सकता है। बता दें कि बीते शैक्षणिक सत्र (2022-23) में सरकारी स्कूलों के 25 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही गणवेश मिली हैं। उनमें भी खराब कपड़ा और साइज छोटा या बड़ा होने की शिकायतें आई हैं।महिला सशक्तीकरण की दिशा में काम कर रही राज्य सरकार ने स्कूली बच्चों की ड्रेस तैयार करने की जिम्मेदारी स्व सहायता समूहों की महिलाओं को सौंपी है। पिछले तीन साल से समूह ही ड्रेस तैयार कर रहे हैं।

हालांकि इसे लेकर कई शिकायतें हैं। पिछले साल भी दिया गया ड्रेस का आर्डर अब तक पूरा नहीं हो पाया है और अब वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए आर्डर दिया जा रहा है। स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि इस बार से ड्रेस की गुणवत्ता और समय पर वितरित हुई या नहीं, इसका पूरा हिसाब रखा जाएगा। इसकी प्रक्रिया निर्धारित की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

MP: प्रेम प्रसंग चलते व‍िवाद में लड़की की गर्दन कटी, वहीं लड़के का शव रेलवे ट्रैक पर मिला

लड़की मेडिकल कालेज में भर्ती, लड़के का शव मकरोनिया में मिलाशव लेकर एसपी आफिस पहुंचे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *