Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Train Crash: क्या है ट्रेनों की भिड़ंत रोकने वाला ‘कवच’, क्या इस सिस्टम से टल सकता था बालासोर हादसा..!

What is-the kavach that prevents collision of trains and could system have averted the odisha train crash: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय रेलवे ने चलती ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बनाई गई स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली को ‘कवच’ का नाम दिया है। इसे अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। 

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। घटना बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुई। अब तक इस हादसे में 288 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। 900 से ज्यादा यात्री घायल हैं। घटना की उच्च स्तरीय जांच भी रेलवे ने शुरू कर दी है। घटना के बाद रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि इस मार्ग पर ‘कवच’ सिस्टम मौजूद नहीं था। इस वक्त ‘कवच’ सिस्टम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। दावा किया जाता है कि कवच से दो ट्रेनों की टक्कर को रोका जा सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि ‘कवच’ क्या है? यह कैसे काम करता है? इसकी विशेषता क्या है? क्या इसके होने पर हादसे को टाला जा सकता था? आइये समझते हैं…

पहले जानते हैं हुआ क्या
कोलकाता से करीब 250 किलोमीटर दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर उत्तर में बालासोर जिले के बहानागा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब सात बजे भीषण ट्रेन हादसा हुआ। इस हादसे का शिकार तीन ट्रेनें हुईं जिसमें कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और मालगाड़ी शामिल हैं। 

इस भयावह हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकरा गई। ट्रेन का इंजन मालगाड़ी के डिब्बे पर चढ़ गया। टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के 13 डिब्बे बुरी तरह छतिग्रस्त हो गए। इनमें सामान्य, स्लीपर, एसी 3 टियर और एसी 2 टीयर के डिब्बे शामिल थे। कुछ डिब्बे बगल के ट्रैक पर भी जा गिरे।  

उस वक्त दूसरी ओर से बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को गुजरना था। बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के ट्रैक पर कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे गिरे हुए थे। इसकी वजह से बेंगलुरु-हावड़ एक्सप्रेस इन डिब्बों से टकरा गई। टक्कर के चलते बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के सामान्य श्रेणी के तीन डब्बे पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर पटरी से उतर गए। 

हादसे के बाद लोगों की चीख-पुकार शुरू हो गई। चारों तरफ खून से सने क्षत-विक्षत और अंगविहीन शव ही दिख रहे थे। अब तक इस हादसे में 288 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। 900 से ज्यादा यात्री घायल हैं।

क्या है ‘कवच’
भारतीय रेलवे ने चलती ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बनाई गई स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली को ‘कवच’ का नाम दिया है। कवच भारतीय उद्योग के सहयोग से अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा एक स्वदेशी रूप से विकसित एटीपी (एंटी ट्रेन प्रोटेक्शन) प्रणाली है। भारतीय रेलवे में ट्रेन संचालन में सुरक्षा के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे ने मार्च 2022 में इसका परीक्षण किया था। यह सम्पूर्ण सुरक्षा स्तर-4 मानकों की एक आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है।

रेल मंत्रालय की मानें तो कवच न केवल लोको पायलट को सिग्नल पासिंग एट डेंजर (एसपीएडी) और ओवर स्पीडिंग से बचने में मदद करेगा बल्कि खराब मौसम जैसे घने कोहरे के दौरान ट्रेन चलाने में भी मदद करेगा। इस प्रकार, कवच ट्रेन संचालन की सुरक्षा और दक्षता को बढ़ाएगा।

ह कैसे काम करता है
कवच ट्रेनों को खतरे (लाल) पर सिग्नल पार करने और टक्कर रोकने के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए है। यदि चालक गति सीमा के अनुसार ट्रेन को नियंत्रित करने में विफल रहता है तो यह ट्रेन ब्रेकिंग सिस्टम को स्वचालित रूप से सक्रिय करता है। इसके अलावा, यह ऐसे दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकता है जिनमें कवच प्रणाली काम कर रही है।

इसकी विशेषता क्या है
1. खतरे में सिग्नल पार करने से रोकना (एसपीएडी)
2. ड्राइवर मशीन इंटरफेस (डीएमआई) / लोको पायलट ऑपरेशन कम इंडिकेशन पैनल (एलपीओसीआईपी) में सिग्नल की स्थित दिखाने के साथ ट्रेन की आवाजाही का निरंतर अपडेट
3. ओवर स्पीडिंग की रोकथाम के लिए स्वचालित ब्रेक लगाना
4. रेलवे फाटक को पार करते समय स्वचालित रूप से सीटी बजना
5. कवच प्रणाली से लैस दो इंजनों के बीच टकराव को रोकना
6. आपातकालीन स्थितियों के दौरान एसओएस संदेश देना
7. नेटवर्क मॉनिटर सिस्टम के माध्यम से ट्रेन की आवाजाही की केंद्रीकृत लाइव निगरानी

 रेलवे पर कवच तैनाती की रणनीति क्या
रेलवे यातायात का 96 प्रतिशत भारतीय रेलवे के उच्च घनत्व नेटवर्क और अत्यधिक प्रयुक्त नेटवर्क मार्गों पर होता है। इस यातायात को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए, रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार कवच कार्यों को एक केन्द्रित तरीके से किया जा रहा है।

पहली प्राथमिकता: ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग और सेंट्रलाइज्ड ट्रैफिक कंट्रोल के साथ भीड़भाड़ वाले मार्गों और नई दिल्ली-मुंबई और नई दिल्ली-हावड़ा सेक्शन पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार। चूंकि जैसे-जैसे ट्रेनें एक-दूसरे के करीब आती हैं, ऐसे सेक्शन में ड्राइवरों की ओर से मानवीय त्रुटियों की संभावना अधिक होती है, जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटनाएं होती हैं।

दूसरी प्राथमिकता: स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग और केंद्रीकृत यातायात नियंत्रण के साथ अत्यधिक प्रयुक्त नेटवर्क पर।

तीसरी प्राथमिकता: स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग के साथ भीड़भाड़ वाले अन्य मार्गों पर।

चौथी प्राथमिकता: अन्य सभी मार्ग।

रेल मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 2022-23 में सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए 2,000 किलोमीटर नेटवर्क को कवच के तहत लाया जाएगा। लगभग 34,000 किलोमीटर नेटवर्क को कवच के तहत लाया जाएगा। मार्च 2022 में लोकसभा में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे के लिंगमपल्ली – विकाराबाद – वाडी, विकाराबाद – बीदर (250 किमी) खंड के पूर्ण ब्लॉक खंड पर ‘कवच’ का परीक्षण किया था। 

सफल परीक्षण के बाद दक्षिण मध्य रेलवे के मनमाड-मुदखेड़-धोन-गुंतकल और बीदर-परभणी सेक्शन में 1199 आरकेएम पर कवच का कार्य शुरू किया। मार्च 2022 तक दक्षिण मध्य रेलवे में लगभग 1098 आरकेएम नेटवर्क रूट कवच के तहत आ चुका था। तब तक कवच के विकास कार्य पर कुल 16.88 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे। 

वर्तमान में कवच रोल आउट की योजना नई दिल्ली-हावड़ा और नई दिल्ली-मुंबई खंड पर है जिसे मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। प्राप्त अनुभव के आधार पर आगे रोल आउट की योजना बनाई जाएगी।

क्या इसके होने पर हादसे को टाला जा सकता था
कवच बालासोर जिले में कल शाम हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद सुर्खियों में आया। रेलवे ने आधिकारिक बयान में कहा है कि रुट पर कवच प्रणाली मौजूद नहीं थी। घटना के बाद कई लोग अब यह तर्क दे रहे हैं कि कवच दुर्घटना को रोक सकता था।
 
रेलवे बोर्ड के पूर्व सदस्य सुबोध जैन अमर उजाला से बातचीत में कहते हैं कि आज के दौर में कई प्रकार की नई तकनीक आ गई है। पहले के हादसों में ट्रेनों के कोच एक-दूसरे ऊपर चढ़ जाते थे, लेकिन अब नए एंटी क्लाइम्बिंग कोच ट्रेन में लगाए गए हैं। यह एलएचबी कोच एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते हैं। यह रेलवे का एक बहुत बड़ा सिस्टमेटिक फेल्युअर है।

इस्तीफे पर रेल मंत्री बोले- मैं यहीं हूं, कहीं नहीं जा रहा, स्वतंत्र कमेटी कर रही जांच

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, 1000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। दावा किया जा रहा है कि बालासोर भारत का सबसे बड़ा ट्रेन हादसा है। मामले में राजनीति भी गरमा गई है। विपक्षी नेता रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। वहीं शनिवार देर शाम रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि मैं कहीं नहीं जा रहा हूं, यहीं हूं। राजनीति न करें।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शनिवार देर शाम मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने मीडिया से बात की। इस्तीफे के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं कहीं नहीं जा रहा हूं, यहीं हूं। यह समय राजनीति का नहीं है। लोकल जनसेवक, एनडीआरएफ, पुलिस सहित सभी पक्ष फिलहाल बहाली पर फोकस कर रहे हैं। एक स्वतंत्र कमेटी द्वारा मामले की जांच की जा रही है, 15-20 दिनों में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। रिपोर्ट में सभी कारणों का पता चल जाएगा, जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले कुछ भी कह पाना संभव नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शाम को यहां आए थे। उन्होंने घटना का मुआयना किया था और घायलों से बात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

विपक्ष ने की इस्तीफे की मांग
कांग्रेस ने ट्रेन हादसे को भीषण और खतरनाक करार दिया है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी करते हुए कहा कि यह एक राष्ट्रीय हादसा है। पीएम मोदी और रेल मंत्री से मामले में कई सवाल पूछने हैं, लेकिन सवाल हम बाद में भी पूछ सकते हैं। अभी वक्त है कि इस राष्ट्रीय हादसे पर मदद और राहत पहुंचाने की। जितनी मदद हो सके, कांग्रेस कार्यकर्ता अपनी तरफ से उतनी मदद करें। कांग्रेस के कई कार्यकर्ता अलग-अलग राज्यों से बालासोर पहुंच रहे हैं। कांग्रेस ने मृतकों के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश का कहना है कि घटना बहुत पीड़ादायक है।

58 ट्रेनें रद्द और 81 का बदला गया मार्ग
बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर सूचना प्रकाशन रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक अमिताभ शर्मा ने अपडेट दिया है। उन्होंने कहा कि 2 घंटे पहले मिली जानकारी के मुताबिक 58 ट्रेनें रद्द हुई हैं और 81 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है। 10 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड हुई हैं। बहाली का काम स्थल पर बहुत जोरो शोरो से चल रहा है और बहुत जल्द बहाली हो जाएगा।

 हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सौंपी गई; पीएम मोदी बोले- दोषियों को बख्शेंगे नहीं

क्या होती है लूप लाइन
भारतीय रेल की ‘लूप लाइन’ एक स्टेशन क्षेत्र में बनाई जाती हैं। इस ट्रेन हादसे में यह बाहानगा बाजार स्टेशन के क्षेत्र में है। लूप लाइन का मकसद ट्रेनों की आवाजाही को सुगम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों के परिचालन को नियंत्रित करना होता है। लूप लाइन आमतौर पर 750 मीटर लंबी होती है, ताकि कई इंजन वाली लंबी मालगाड़ी का पूरा हिस्सा उस पर आ जाए।

सिग्नल फेल होना एक बड़ा कारण
सूत्रों के मुताबिक, दुर्घटना के पीछे सिग्नल फेल होना एक बड़ा कारण हो सकता है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस ‘लूप लाइन’ पर चली गई और खड़ी मालगाड़ी से टकराई या यह पहले पटरी से उतरी और फिर ‘लूप लाइन’ में खड़ी ट्रेन से टकरा गई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि सिग्नल दिया गया था और ट्रेन संख्या 12841 को अप मेन लाइन के लिए रवाना किया गया था। फिर ट्रेन लूप लाइन में प्रवेश कर गई और मालगाड़ी से टकरा गई और पटरी से उतर गयी।

प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में सामने आईं बातें

  • रेल हादसे की प्रारंभिक जांच में यह पता चला है कि दुर्घटनाग्रस्त हुई कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन बाहानगा बाजार स्टेशन से ठीक पहले मेन लाइन यानी मुख्य मार्ग के बजाय ‘लूप लाइन’ पर चली गई और वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई। 
  • आशंका जताई जा रही है कि मालगाड़ी से टकराने के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे बगल की पटरी पर जा गिरे, जिसकी चपेट में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के डिब्बे आ गए। 
  • सूत्रों के मुताबिक, कोरोमंडल एक्सप्रेस की रफ्तार 128 किलोमीटर प्रति घंटा और बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस की गति 116 किमी प्रति घंटा थी। रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंपी गई है। ये रेलगाड़ियां आमतौर पर अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति तक चलती हैं।
  • प्रारंभिक रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रेन को सिग्नल दिया गया था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया। हालांकि, रेलवे ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच शुरू की है। इसका नेतृत्व रेलवे सुरक्षा आयुक्त, दक्षिण पूर्व क्षेत्र करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *