Monday , June 3 2024
Breaking News

Mahakal Mahalok : महाकाल महालोक के मुख्य द्वार पर लगा छोटा श‍िखर गिरा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु

Madhya pradesh ujjain sri mahakal mahalok the small dome at the main gate of mahakal mahalok fell: digi desk/BHN/उज्‍जैन/ श्री महाकाल महालोक’ (Sri Mahakal Mahalok) में गुरुवार को त्रिवेणी मंडपम् की छत से श‍िखरनुमा पत्थर की आकृति गिर गई। इससे नीचे लगी टाइल्स टूटकर चकनाचूर हो गई। पत्थर का वजन चार से साढ़े चार किलो है। घटना के समय कुछ लोग मौके पर मौजूद थे। हालांकि किसी को चोट नहीं लगी।

मालूम हो कि चार दिन पहले तेज हवा चलने पर महाकाल महालोक में पेडस्टल पर स्थापित तीन-तीन क्विंटल वजन वाली, 11-11 फीट ऊंची सप्त ऋषियों की मूर्तियां 10 फीट ऊंचाई से गिरने से खंडित हो गई थीं। कांग्रेस ने महाकाल महालोक के निर्माण में अनियमितता एवं भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

इधर, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने खंडित मूर्तियों की मरम्मत कराकर उन्हें दोबारा स्थापित कराने को प्रदेश के वित्त, सांख्यिकी एवं उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा को भेजा।

उन्होंने, अफसरों को खंडित सप्त ऋषियों की मूर्तियाें की मरम्मत दो सप्ताह में कराकर पुन: स्थापित कराने एवं शेष अन्य सभी मूर्तियों की तकनीकी जांच कराकर उनका सुदृढ़ीकरण करने के निर्देश दिए। इसके पालन में मंगलवार से मूर्तियों की मरम्मत शुरू हुई। बुधवार को मूर्तियाें की रंगाई-पुताई का काम शुरू किया।

त्रिवेणी मंडपम् में खुलना है फूड जोन, एक वक्त में होंगे हजारों श्रद्धालु

श्री महाकाल महालोक में बने त्रिवेणी मंडपम् में फूड जोन खुलना है। इसके लिए उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा निविदा प्रक्रिया की जा चुकी है। फूड जोन खोलने को एक निवेशक 14 कराेड़ 60 लाख रुपये तक देने को तैयार है। इंतजार हाईकोर्ट में महाकाल महालोक में बनी दुकानों को नीलाम करने पर लगी रोक हटने का है। रोक हटते ही निविदा स्वीकृत कर दुकान आवंटन का काम होगा।

कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार त्रिवेणी मंडपम के भूतल पर बनाई 10 दुकानों को 30 साल के लिए लीज पर दे दिया जाएगा। मध्यांचल भवन में स्थित 89 में से 60 दुकानें भी लीज पर दी जाएंगीं। इसके लिए 18 जनवरी 2023 तक पोर्टल पर निविदा आमंत्रित की थी।

मध्यांचल भवन में बनीं 8.64 वर्ग मीटर की 60 दुकानों का न्यूनतम प्रस्थापना मूल्य 18 लाख 72 हजार रुपये और त्रिवेणी मंडपम में 90 वर्ग मीटर में बनीं 10 दुकानें एक ही व्यक्ति को दिए जाने का प्राविधान किया गया था। 10 दुकानों का न्यूतनम प्रस्थापना मूल्य 5 करोड़ 81 लाख रुपये रखा था।

कहा गया था कि जो भी शख्स 42 शर्तों के साथ इस मूल्य से अधिक मूल्य देने को राजी होगा, उसे ये दुकान वार्षिक लीज रेंट पर आवंटित की जाएगी। मध्यांचल भवन के प्रथम तल पर बनीं 18 दुकानें फूडजोन के लिए लाटरी से रूद्रसागर से विस्थापित किए दुकानदारों को दी जानी है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ओवरब्रिज में डिवाइडर से टकराकर पलटी कार, चार की मौत

राशि मोड़ में भीषण सड़क हादसा सतना-रीवा मार्ग में रात पौने 10 बजे हादसा सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *