Saturday , April 20 2024
Breaking News

Health Tips: 40 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बनी रहेगी एनर्जी

Health tips follow these special tips to boost metabolism after the age of 40 energy will remain: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ क्या आप बढ़ती उम्र यानी 40 के बाद किसी भी काम को करते-करते जल्दी थक जाते हैं? या फिर अपने बढ़ते वजन पर काबू पाना मुश्किल हो गया है? तो यह आपका मेटाबॉलिज्म हो सकता है। शरीर में मेटाबॉलिज्म का संतुलित होना जरूरी है। मेटाबॉलिज्म वह रासायनिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और हमें सक्रिय रहने में मदद करता है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे वजन बढ़ने के साथ एनर्जी की कमी और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है, उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म धीमा होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर 40 की उम्र के बाद भी अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं।

40 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के टिप्स

पर्याप्त प्रोटीन

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए भोजन के साथ पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पाचन तंत्र प्रोटीन को पचाने के लिए अधिक कैलोरी का उपयोग करता है। अपने आहार में साबुत अनाज जैसे फलियां, शतावरी, क्विनोआ, बीन्स, दाल शामिल करें। अपने नाश्ते में प्रोटीन युक्त अंडे और दही को शामिल करें।

अदरक का सेवन

अदरक का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याओं के खिलाफ प्रभावी होता है। जानकारों के मुताबिक अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसमें शहद मिला लें। इन्हें शहद में डुबोकर 15 दिनों के लिए धूप में रख दें। तरबूज, खरबूजा आदि फलों का सेवन करें। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के अलावा वजन घटाने में भी मदद करता है। इनमें आर्गिनिन और अमीनो एसिड होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए उपयुक्त बनाते हैं। ब्लूबेरी, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी और खुबानी भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

टहलने की आदत

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखना चाहते हैं तो सुबह उठकर कुछ देर टहलने की आदत डालें। अगर आप घर से काम करते हैं, तो पूरे दिन डेस्क पर न बैठें, हर 30 मिनट में उठें और थोड़ी देर घर में टहलें। इसके साथ सिंपल बॉडी स्ट्रेच भी किए जा सकते हैं। साथ ही आस-पास बैठने की बजाय घर के छोटे-छोटे काम खुद करने की कोशिश करें। आपके दिमाग और शरीर को तरोताजा रखने के अलावा, यह आपके आउटपुट को भी बढ़ाएगा और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपको फिट रहने में मदद करेगा।

अनियमित नींद

यदि आप अपने चयापचय को संतुलित करना चाहते हैं तो नींद के पैटर्न में सुधार करना महत्वपूर्ण है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म असंतुलित हो जाता है। अनियमित नींद शरीर में ऊर्जा और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को असंतुलित करके आपको प्रभावित कर सकती है। 8 से 9 घंटे की नींद मीठे और नमकीन खाने की इच्छा को नियंत्रित करती है। इतना ही नहीं, जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं उनका मेटाबॉलिज्म रेट स्वस्थ होता है।

ग्रीन टी

अगर आप चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो 40 की उम्र के बाद ग्रीन टी बदल देनी चाहिए। यह कैटेचिन का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हुए शरीर की चर्बी को कम कर सकता है। दोपहर में या दिन में कभी भी एक कप ग्रीन टी लें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *