Saturday , April 20 2024
Breaking News

Health Tips: बहुत फायदेमंद है सौंफ और इसका पानी, जानिये इसके फायदे

Health tips fennel and its water are very beneficial know its benefits: digi desk/BHN/इंदौर/ आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। यह सही है की मोटापा अपने आप में एक बड़ी बीमारी है।इसकी वजह से हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार वजन घटाने के लिए जिम जाना और वर्कआउट करना एकमात्र विकल्प नहीं है। हमारी रसोई में एक ऐसी औषधि मौजूद है जिसके सेवन से आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं। आप अपना वजन कम करने में सौंफ का प्रयोग कर सकते है।सौंफ का सेवन आमतौर पर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में किया जाता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी मददगार है।

शरीर सुडौल करने और वजन घटाने में सौंफ का पानी बहुत कारगर साबित होता है। सौंफ के बीज फाइबर, एंटीआक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीज डाइजेशन और मेटाबालिज्म को भी ठीक रखने में सहायक हैं, जिससे भोजन से पोषक तत्वों शरीर को मिलते हैं और भूख कम लगती है। सुबह एक गिलास सौंफ का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक चम्मच सौंफ को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें। सौंफ का पानी, पेट भरे रहने का एहसास कराता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। यह पानी ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ में यह महावारी के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसके अलावा अनियमित पीरियड्स से निपटने में भी कारगर है। सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी आक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि मुंहासों को पनपने नहीं देते। सौंफ में मौजूद एसेंशियल आइल शरीर से टाक्सिन निकालकर खून साफ करने में सहायक होते हैं।

सौंफ का सेवन शरीर के मेटाबालिज्म को ठीक रखने में भी सहायक होती है। इसलिए इसका सेवन किसी ना किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *