Monday , May 6 2024
Breaking News

Health Alert: हद से ज्यादा पसीना आ रहा है तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का होता है खतरा

Health alert, hyperhidrosis signs be alert if you are sweating excessively these diseases are at risk: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है लेकिन यदि हर मौसम में आपको पसीना आता है तो यह कुछ गंभीर बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है। हाइपरहाइड्रोसिस को अतिस्वेदलता भी कहा जाता है। इस अवस्था में मरीज को अत्यधिक पसीना आता है। Hyperhidrosis के लिए फिलहाल इलाज भी उपलब्ध है और इसमें मरीज को दवा, सर्जरी या जीवनशैली में बदलाव के जरिए राहत दी जाती है।

हाइपरहाइड्रोसिस के प्रमुख लक्षण

Hyperhidrosis होने पर मरीज को बाजुओं, हथेलियों, पैरों के तलवों या चेहरे पर अत्यधिक पसीना आना आता हैं। इसके अलावा त्वचा में जलन पैदा होती है। कुछ मरीजों को हाथ मिलाना, टाइप करना या कंप्यूटर का उपयोग करने के दौरान भी पसीना आ जाता है।

Hyperhidrosis का ये है कारण

हाइपरहाइड्रोसिस होने का मुख्य कारण चिंता, तनाव, थायरॉयड समस्याएं या कुछ दवाओं के सेवन के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा पार्किंसंस रोग और मधुमेह होने पर भी Hyperhidrosis की समस्या हो सकती है। हाइपरहाइड्रोसिस के कारण मरीज के शरीर में पसीने की ग्रंथियां ओवर एक्टिव हो जाती है। Hyperhidrosis के कारण लोग डिहाइड्रेशन से लेकर लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्या के शिकार हो जाते हैं।

जानें क्या है Hyperhidrosis का इलाज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ सावधानियां और लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए Hyperhidrosis की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। वजन कंट्रोल करने से लेकर कैफीन का कम से कम सेवन करना चाहिए। एल्यूमीनियम बेस्ड लोशन का इस्तेमाल बंद कर दें। साथ ही संतुलित आहार लेना चाहिए। ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *