Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Indian Railway: घूमने जाने से पहले जान लें ट्रेनों में रिजर्वेशन की स्थिति क्योंकि जून के पहले सप्ताह तक है वेटिंग

MP gwalior train reservation know the status of reservation in trains before going for a trip because waiting is till the first week of june: digi desk/BHN/ग्वालियर/अगर आप ग्रीष्मकालीन अवकाश में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं, तो पहले ट्रेनों की स्थिति जान लें। गर्मी की आहट के साथ ही ट्रेनों के एसी में वेटिंग बढ़ने लगी है। कई रूट पर ट्रेनों में तो सीट कंफर्म होना भी मुश्किल हो रहा है। ट्रेनों में बढ़ रही वेटिंग के बीच रेलवे ने अभी तक स्पेशल ट्रेन का भी जिक्र नहीं किया। ग्वालियर से प्रतिदिन करीब 35 हजार लोग अप-डाउन करते हैं। वर्तमान में जून के पहले सप्ताह तक ट्रेनों के एसी कोच में वेटिंग की स्थिति है।

ऐसी फर्स्ट एवं सेकंड क्लास की डिमांड

फिलहाल लोग ग्रीष्मकालीन अवकाश पर घूमने-फिरने के लिए कहीं पर जाने का मन बना रहे हैं। यही कारण है कि ट्रेनों के एसी फर्स्ट और सेकंड क्लास कोच की डिमांड बढ़ गई है। कई ट्रेनों में 10 से 15 दिन पहले ही वेटिंग शो हो रही है। वहीं तत्काल टिकट भी लोगों का सहारा नहीं बन पा रहे हैं। यहां भी सीटों की सीमित संख्या होने से लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। अधिकतर लंबी दूरी की ट्रेनों में आगामी 25 दिनों तक यानी जून माह के पहले सप्ताह तक वेटिंग और नो-रूम की स्थिति है। स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं, वहीं शादी का सीजन भी चल रहा है। इसके चलते ट्रेनों की सभी श्रेणियों में बर्थों के लिए मारामारी की स्थिति है।

इन जगहों के लिए बर्थ फुल

ग्वालियर से जम्मू-कटरा, हरिद्वार व ऋषिकेश जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में अगले 25 दिनों तक बर्थ फुल हो गई हैं। इन ट्रेनों में वेटिंग भी 100 से अधिक चल रही है। जो लोग ग्वालियर से लंबी दूरी के शहरों के लिए रवाना हुए हैं, उन्हें वापसी में तत्काल टिकट का ही सहारा लेना पड़ रहा है। ज्यादातर यात्री थर्ड और सेकंड एसी की बर्थों की मांग कर रहे हैं। ऐसे में टिकट दलाल भी सक्रिय हो गए हैं, जिनकी रोकथाम के लिए आरपीएफ भी लगातार रेलवे स्टेशन पर निगरानी कर रही है। वर्तमान में लोग शिमला, केरल, चंडीगढ़, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार, केदारनाथ, शिरडी, वैष्णो देवी तक की यात्रा कर रहे हैं। इसके अलावा वीआइपी ट्रेनों में मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, भोपाल एक्सप्रेस. अमृतसर नागपुर एसी एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस में भी वेटिंग की स्थिति बनी हुई है।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *