Friday , May 10 2024
Breaking News

Lumpy Disease: राजस्थान के जिलों में लंपी के संदिग्ध मामले, MP में संक्रमण बढ़ने का खतरा

Madhya pradesh bhopal suspected cases of lumpi in many districts of rajasthan risk of increasing infection in madhya pradesh: digi desk/BHN/भोपाल/ राजस्थान के जोधपुर समेत कई कुछ जिलों में लंपी (Lumpy Skin Disease) के संदिग्ध मामले सामने आए हैं। जांच के लिए यहां से लगभग 50 सैंपल उच्च सुरक्षा पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए हैं। एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट आएगी।

मध्‍य प्रदेश में पहले से ही लंपी के मामले मिल रहे हैं, पर राजस्थान में केस बढ़ते हैं तो मध्‍य प्रदेश में संक्रमण बढ़ने का खतरा रहेगा। इसे देखते हुए पशु चिकित्सा संचालनालय ने सभी जिलों को अलर्ट करते हुए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। बचाव के लिए इस वर्ष 35 लाख डोज वैक्सीन लगाई जाएगी। बता दें कि यह बीमारी गोवंशी पशुओं में पाई जाती है। संक्रमितों में दो से तीन प्रतिशत की मौत हो जाती है।

आमतौर पर यह बीमारी वर्षा के मौसम में अधिक होती है, पर पिछले वर्ष इसका संक्रमण बहुत अधिक होने की वजह से प्रदेश में अभी तक मामले सामने आ रहे हैं। पशु चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में इस वर्ष मार्च से अब तक सात हजार 500 पशु संक्रमित हुए हैं।इनमें 90 प्रतिशत स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 35 की माैत हुई है। दुधारू गायों के मरने से पशुपालकों का बड़ा नुकसान होता है। दूसरी बात यह कि संक्रमण की सूचना फैलने पर लोग दूध का उपयोग भी बंद कर देते हैं। बता दें कि लंपी स्किन डिसीज (एलएसडी) वायरस से होने वाली बीमारी है। संक्रमित पशुओं के शरीर में गठानें निकलने के साथ ही बुखार रहता है।

About rishi pandit

Check Also

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के जॉब शो वाले बयान को लेकर अब सियासत शुरू

पटना बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के जॉब शो वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *