Sunday , October 6 2024
Breaking News

46000 से ऊपर टिका सेंसेक्स, कोरोना वैक्सीन आने से बढ़ेंगे निवेश के अवसर

Stock Market Update:मुंबई/  घरेलू शेयर बाजार में हफ्ते की शुरुआत मजबूत रुझान से की। दोपहर तक सेंसेक्स करीब-करीब 46,100 के स्तर पर टिका रहा। निफ्टी भी 13,500 के आसपास मजबूती दिखाता नजर आया। बेंचमार्क सूचकांकों का ऊपरी स्तर पर स्थिर होना इस बात का संकेत माना जा रहा है कि घरेलू शेयर बाजार ओवरवैल्यूड होते हुए भी काफी मजबूत स्थिति में है। इस रुझान को वैश्विक शेयर बाजार में मजबूती का सपोर्ट मिल रहा है। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलना शुरू हो गया है।

ब्रिटेन जैसे कई देशों में यह वैक्सीन प्रयोग में आने लगी है। अब इस रेस का अगला चरण शुरू होगा, जो उन अरबों लोगों तक इसे पहुंचाने की जरूरत से जुड़ा हुआ मामला है, जो जल्द से जल्द यह वैक्सीन चाहते हैं। इससे भारी-भरकम निवेश के मौके पैदा होंगे, बल्कि हो रहे हैं। दुनियाभर के बाजार उम्मीद के इन्हीं पंखों पर उड़ान भर रहे हैं।

आईआईएफएल के वरिष्ठ डेरिवेटिव एवं टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट जयेश भानुशाली के मुताबिक निफ्टी इस हफ्ते 13,675 का स्तर छू सकता है। एडलवाइज अल्टरनेटिव रिसर्च के सीनियर मैनेजर अभिलाष पागरिया का तो मानना है कि दिसंबर सीरीज में यह बेंचमार्क इंडेक्स 13,700 के लेवल पर पहुंच सकता है।

कुल मिलाकर शेयर बाजार काफी बुलिश है। घरेलू बाजार के मामले में केवल एक ही आशंका है, नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन। यदि इसे संभालने में सरकार सफल रहती है तो बाजार वह स्तर भी देख सकता है जिसकी अभी हम कल्पना भी नहीं करते। दूसरी तरफ कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक भी बुरी खबर और किसानों का आंदोलन देशभर में फैलने व असर डालने की स्थिति में बाजार बड़ा करेक्शन भी देख सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

सितंबर में प्याज, आलू की कीमतों में उछाल से घर का बना खाना महंगा हुआ: रिपोर्ट

मुंबई आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल से सितंबर में घर का बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *