Saturday , September 21 2024
Breaking News

Health Tips: मुंहासों से छुटकारा पाना है तो गर्मी में न करें इन चीजों का सेवन

Sehat anti acne diet if you want to get rid of acne then do not consume these things in summer: digi desk/BHN/भोपाल/ गर्मी के मौसम में पसीने व तेज धूप के कारण कई लोगों को स्किन इंफेक्शन हो जाता है साथ ही चेहरे पर कील मुंहासे भी बढ़ जाते हैं। यदि आप भी गर्मी में चेहरे पर होने वाली फुंसियों व मुंहासे से परेशान हैं तो विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। इस दौरान यदि आप अपनी डाइट उचित रखते हैं तो जिद्दी पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा दिलाने में मदद मिल सकती है।

जानें क्या होते हैं मुंहासे

मुंहासे को वैज्ञानिक रूप से एक्ने वल्गैरिस के रूप में जाना जाता है। यह एक आम सूजन वाली त्वचा की स्थिति है, जो आपकी त्वचा पर व्हाइटहेड्स, पिंपल्स या ब्लैकहेड्स की उपस्थिति का कारण बनती है। मुँहासे भी अलग-अलग कारण से होते हैं और इसके कई रूप हो सकते हैं। ज्यादातर किशोर अवस्था में युवक युवतियों को मुंहासों की समस्या होती है। युवावस्था के दौरान एण्ड्रोजन नाम का एक सेक्स हार्मोन के कारण बड़ी मात्रा में मुंहासे चेहरे पर होने लगते हैं।

इन गलतियों से बढ़ते हैं मुंहासे

मुंहासे निकलने के दौरान तैलीय चेहरे पर यदि किसी अनुचित केमिकल युक्त कॉस्मेटिक उत्पाद का प्रयोग कर लिया जाता है, मुंहासे तेजी से आने लगते हैं। इसके अलावा कुछ दवाओं के इंफेक्शन के कारण भी चेहरे पर मुंहासे की संख्या बढ़ जाती है। किशोरावस्था में मुंहासे ज्यादातर उन लोगों में होते हैं, जो बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं।

गर्मी में इन चीजों का करें सेवन

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए एक रेटिंग प्रणाली है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खून में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते है।कम ग्लाइसेमिक फूड से मुंहासे कम होते हैं। इसके लिए गेहूं के उत्पाद, मसूर की दाल, गाजर, हरे पत्ते वाली सब्जियां, मशरूम, नारियल, राजमा, कीवी, संतरे, किशमिश आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ

मुंहासों को नियंत्रित करने के लिए विशेष रूप से विटामिन A, E और D का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए और ई का स्तर यदि शरीर में कम होता है तो चेहरे पर मुंहासे बढ़ने लगते हैं। विटामिन की आपूर्ति के लिए बादाम, सूरजमुखी का तेल, मूंगफली, लाल शिमला मिर्च, कद्दू, पालक आदि का सेवन करना चाहिए।

जिंक से भरपूर आहार लें

जिंक एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो मुँहासे के लक्षणों को रोकने में मदद करता है। जिंक से भरपूर डाइट लेकर भी आप मुंहासों का उपचार कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में फलियां, दाने और बीज, अंडे, साबुत अनाज, डार्क चॉकलेट आदि का सेवन कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Heat Wave: दिन के अलावा रात को क्यों सता रही गर्मी? शहरों की हवा गर्म होने के पीछे बड़ा कारण!

National heatwave in india summer season warm air north india bearing brunt news and updates: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *