Sunday , May 12 2024
Breaking News

Terrorist In MP : खंडवा में सिमी सदस्य रहे रकीब कुरैशी के घर कोलकाता NIA टीम की दबिश

MP khandwa terrorist in khandwa kolkata nia team raids house of simi member rakib qureshi in khandwa: digi desk/BHN/खंडवा/ आतंकी संगठन सिमी के सदस्य रहे रकीब कुरैशी के घर मंगलवार को कोलकाता एनआइए की टीम ने दबिश दी। रकीब के कमरे में दो घंटे तक सर्चिंग की गई। एनआईए के अधिकारियों ने परिवार के लोगों से भी पूछताछ की।

कोलकाता एनआइए के दो अधिकारी सुबह करीब दस बजे कोतवाली और मोघट पुलिस की टीम के साथ खानशाहवाली कालोनी में रकीब कुरैशी के घर पहुंचे। परिवार से रकीब के कमरे की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि रकीब का कमरा पहली मंजिल पर है। इसके बाद अधिकारियों ने उसके कमरे में पहुंचकर सर्चिंग की। करीब दो घंटे तक कमरे को छाना। इस दौरान स्थानीय पुलिस की टीम चौकस नजर आई। पुलिस ने चारों तरफ से रकीब के घर को घर रखा था। इसके साथ ही छत से भी नजर रखी जा रही थी।

बम बनाने की ट्रेनिंग दे रहा था

12 बजे करीब एनआइए के अधिकारी रकीब के घर से बाहर आए। कार्रवाई को लेकर अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे। विदित हो कि कुछ माह पहले पश्चिम बंगाल की एटीएस टीम ने गंज बाजार सोला खोली से रकीब को गिरफ्तार किया था। उसके बारे में पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए गए दो साथियों ने जानकारी दी थी, बताया जाता है कि बम बनाने की और हथियार चलाने की ट्रेनिंग वह दे रहा था।

जनवरी में हुई थी गिरफ्तारी

जांच एजेंसी ने जनवरी में रकीब को खंडवा से गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उसे कोलकाता ले गए थे। उसके आइएसआइएस से संबंध की आशंका भी जताई गई थी। पूछताछ में यह पता चला था कि वह इंटरनेट मीडिया के जरिए मध्य प्रदेश के निमाड़ अंचल में अपना नेटवर्क फैला रहा था। उसके पास मिले सामान में यह बात भी सामने आई थी कि वो किसी बड़ी हस्ती के काफिले पर हमले की साजिश रच रहे थे। इन सभी मामलों की जांच के लिए जांच एजेसी लगातार इससे जुड़े ठिकानों पर दबिश दे रही है।

एनआइए की टीम ने छापा कार्रवाई किस सिलसिले में की गई है, जांच में क्या मिला, इसे लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आ सकी है। उल्लेखनीय है कि आरोपित कुरैशी सिमी और आइएसआइ जैसी आंतकी संगठनों से जुड़े होने के आरोप में नौ जनवरी को कोलकाता की स्पेशल टास्क फोर्स ने दबिश देकर उसे कब्जे में लिया था।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले से एक युवक को आतंकी संगठन से संबंध होने के कारण कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिसके पास से एक मोबाइल फोन, पेन ड्राइव और भी कुछ जरूरी दस्तावेज जब्त किए गए थे। यह कार्रवाई कोलकाता पुलिस द्वारा दो लोगों को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के बाद खंडवा से अब्दुल रकीब को एसटीएफ की टीम ने खंडवा आकर गिरफ्तारी किया था। उसके पास से एक मोबाइल फोन, पेन ड्राइव और भी कुछ जरूरी दस्तावेज जब्त किए हैं। कोलकाता पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। उसी मामले में खंडवा के अब्दुल रकीब को भी आरोपी बनाया था।

पश्चिम बंगाल से जुड़े है तार

अब्दुल रकीब का पश्चिम बंगाल में आंतकी संगठनों से कनेक्शन होने से सिमी का ग़ढ़ रहा खंडवा एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आ गया है। स्थानीय स्तर पर पुलिस के पास इस प्रकार की आंतकी गतिविधियों के अंदरूनी तौर पर संचालन और यहां के युवाओं की राष्ट्रीय स्तर पर लिप्तता की कोई जानकारी नहीं है। वैसे आरोपित पूर्व में पहले भी तीन मामलों में गिरफ्तार हो चुका है। 2019 से वह जमानत पर था। इसके बाद प आइएसआइएस माड्यूल कें संपंर्क में होने की बात सामने आई थी।

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश भाजपा और कांग्रेस ने युवा वर्ग को साधने रोजगार और स्वरोजगार के कई वादे किए, पांच लाख से अधिक मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

इंदौर  मालवा-निमाड़ अंचल में युवा मतदाता गेम चेंजर बन सकते हैं। अंचल के देवास, इंदौर, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *