Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP Weather: देश के सबसे गर्म शहरों में दूसरे नंबर पर रहा रतलाम

Madhya pradesh bhopal mp weather update ratlam of madhya pradesh remained second in the hottest cities of the country: digi desk/BHN/भोपाल/गर्म हवा के थपेड़ों से प्रदेश में गर्मी के तेवर और तीखे होने लगे हैं। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रतलाम में दर्ज किया गया। रतलाम देश के सबसे गर्म 10 शहरों में दूसरे नंबर पर रहा।

उधर धार में भी लगातार दूसरे दिन लू चली। अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में 25 शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक तापमान में बढ़ोतरी होने का सिलसिला अभी जारी रहेगा।मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। बंगाल की खाड़ी में बने तीव्र चक्रवाती तूफान मोका का भी प्रदेश में कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है। इस वजह से मौसम पूरी तरह शुष्क बना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में मौजूद है, लेकिन इस मौसम प्रणाली के कमजोर रहने के कारण प्रदेश के मौसम पर उसका कोई असर नहीं है।उधर राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। इस वजह से राजस्थान की सीमा से लगे जिलों में तपिश लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि रात के समय हवा का रुख उत्तरी होने से फिलहाल रात के तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो रही है। शनिवार को भी प्रदेश के विभिन्न शहरों में दिन के तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *