Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: हर गांव में बनेगी लाड़ली बहना सेना- मुख्यमंत्री

  • लाडली बहना योजना, बहनो का जीवन बदलने वाली योजना हैै- मुख्यमंत्री
  • मेडिकल इंजीनियरिंग और अन्य उच्च षिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाली लाडली लक्ष्मी बेटियों की फीस भरेगी सरकार
  • प्रदेश के हर गरीब को दिया जायेगा जमीन का हक
  • मुख्यमंत्री श्री चौैहान ने रामनगर में लाडली बहना सम्मेलन का किया शुभारंभ
  • मुख्यमंत्री ने लाडली बहना *सम्मेलन में नौ हजार से अधिक हितग्राहियों को बांटे भूं-अधिकार पत्र
  • मुख्यमंत्री ने रामनगर में 287 करोड़ के 144 निमार्ण कार्यो की दी सौगात
  • रामनगर में पालेटेनिक कॉलेज अमरपाटन में एस.डी.ओ.पी. कार्यालय
    तथा जिगना और हिनौती में पी.एच.सी खोलने की घोषणा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के रामनगर में खेल परिसर में आयोजित लाडली बहना सम्मेलन में हजारों बहनों को सम्बोधित करते हुये कहा कि हर गांव में लाडली बहना सेना बनाई जायेगी। छोटे गांव में 11 और बडे गांव में 31 बहने इसमें शामिल होगीं। लाडली बहना सेना शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करेगी। लाडली बहना योजना केवल योजना नही है, यह बहनो के जीवन को बदलने का अभियान है। आज रामनगर में बहनो ने पगड़ी बांधकर मेरा सम्मान किया है। मै इस सम्मान और विश्वास की जीवन भर रक्षा करूगां। लाडली बहना योजना मेरे और प्रदेश के करोड़ों बहनो के बीच पवित्र रिस्ता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की लाखों लाडली लक्ष्मी बेटियां हैै। इनके मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज तथा अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने पर पढ़ाई की फीस सरकार भरेगी। महिला सशक्तिकरण के लिये प्रदेश में कई योजनाऐं लागू की गई है। एक समय था जब बेटे और बेटियों में भेद-भाव किया जाता था। बेंटियों के जन्म को बोझ माना जाता था। हालत यहां तक थी कि बेटे की चाह में कोख को बेटियों का कत्लखाना बना दिया गया था। मुख्यमंत्री बनने के बाद मैने बेटियों की स्थिति में सुधार के लिये कई प्रयास किये। लाडली लक्ष्मी योजना ने बेटियों का लखपति बनाया स्थानीय निकाय तथा पंचायतोें के चुनाव में बेटियों के लिये 50 प्रतिशत पद आराक्षित किये गये। महिला स्व-सहायता समूहो के माध्यम से बहनो को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया गया। हमने कानून बनाकर महिलाओं को जामीन, मकान तथा परिवार की ही सम्पत्ति में समानता का अधिकार दिया। जमीन की रजिस्ट्री महिला के नाम होने पर केवल 1 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लिया जाता है। इस कदम से लाखों बहने सम्पत्ति की मालिक बनी। इन योजनाओं ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को सफल बनाया। आज बेटियां हर क्षेत्र में बेटों की ही तरह सफलताऐं प्राप्त कर रही है। अब बेटी को बेटे से भी अधिक दुलार और सम्मान मिल रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब हमने लाडली बहना योजना शुरू की है, इस योजना से बहनों की छोटी-मोटी अवष्यक्ताओं की पूर्ति होने के साथ संकट में परिवार को सहायता देने का भी सामर्थ्य मिलेगा। अब हर बात के लिये पति के आगें हाथ नही फैलाना पड़ेगा। सतना जिले में तीन लाख पचहत्तर हजार से अधिक बहनों के आवेदन पत्र भरवाये गये है। इन बहनों को 10 जून को सायं 7 बजे लाडली बहना योजना की पहली किस्त के रूप में एक हजार रूपये प्रदान किये जायेगें। इसके बाद हर महीने की 10 तरीख को लाखों बहनो को 1000 रूपये उनके बैक खातों में प्रदान किये जावेगें। इस योजना सरकार प्रदेश की एक करोड़ पच्चीस लाख बहनों को सोलह हजार करोड़ रूपऐ वितरित करेगी। शिवराज सिंह लाखों बहनो का सगा भाई है। कुछ लोग बहनों को ठगने के लिये घोषणाऐं कर रहे है। जिन्होने संबल योजना की राशि बन्द की, किसानो का कर्जा माफ नही किया तथा भरिया, सहारिया जैसे गरीबों का अनुदान बन्द कर दिया उनका विश्वास न करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का गरीब हमेशा गरीब रहने के लिये पैदा नही हुआ है। हम गरीब का जीवन बदलने के लिये लगातार काम कर रहें है। स्व-सहायता समूह की मासिक आय दस हजार होेगी। प्रदेश के हर गरीब को घर बनाने के लिये भूं-अधिकार पत्र दिये जायेगें । आज सतना जिले के आठ हजार से अधिक हितग्राहियों को भूं-अधिकार पत्र प्रदान किये गये है। प्रदेश में इस वर्ष एक लाख से अधिक पदों में भर्ती की जायेगी। मेधावी विद्यार्थियों का छात्रवृति दी जावेगी। शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिये सी.एम.राइज स्कुल खोले जा रहे है। इनमें आधुनिक रूप से शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। प्रधानमंत्री ने 24 अप्रैल को रीवा में पांच बड़ी समूह नल-जल योजनाओं का शिलान्यास किया है। इनमें से बाणसागर नल-जल योजना से सतना जिले के हजारों गावों का नल से जल मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने अमरपाटन विधासभा क्षेत्र को कई सौगाते देते हुये कहा कि रामनगर में पॉलटेनिक कॉलेज खोला जावेगा। न्यूरामनगर बस स्टैण्ड के विकास के लिये आवष्यक राशि प्रदान की जावेगी। अमरपाटन में एस.डी.ओ.पी. कार्यालय खुलेगा। रामनगर कॉलेज में विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार विभिन्न संकाय खोले जायेगें। समारोह में मुख्यमंत्री ने जिगना तथा हिनौती मे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा मर्यादपुर पी0एच0सी0 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने समारोह में 286 करोड़ 82 लाख रूपऐ के लागत के 144 निमार्ण कार्यो का षिलान्यास एवं लोकार्पण किया। सम्मेलन स्थल पर मुख्यमंत्री ने जन-सेवा अभियान के द्वितीय चरण मे आयोजित षिविर में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने सी0एम0 फेलो, जनसेवा मित्र तथा जन अभियान परिषद के वालेंटिर्यस के साथ संवाद किया ।
समारोह में रामखेलावन पटेल राज्यमंत्री ग्रामीण विकास विभाग ने स्वागत उद्वबोधन देते हुये कहा की प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री ने आम जनता के लिये जन्म से लेकर जीवन पर्यान्त योजनाऐ बनाई है। इनमें पढ़ाई से लेकर दवाई तक की व्यवस्था है। श्री पटेल ने अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र में किये गये विकास कार्यो की जानकारी दी तथा क्षेत्र के विकास के लिये विभिन्न मागें रखी। सम्मेलन में सासंद गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बाणसागर बांध का निमार्ण पूरा कराके पूरे विध्यं क्षेत्र को विकास की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने बेटी-बचाओं, बेटी पढ़ाओं, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तथा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से नारियों का सम्मान बढ़ाने का अदभूत कार्य किया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है।
सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने भूं-अधिकार पत्र वितरण के साथ-साथ लाडली लक्ष्मी योजना से लाभांवित बेटियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया । समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री डां कुं0 विजय शाह वनमंत्री, विधायक नागौद नागेन्द्र सिहं, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, महापौर सतना नगर निगम योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिहं, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार स्थानीय जनप्रतिनिधि गण तथा हजारों आमजन उपास्थिति रहें। समारोह में कमिश्नर रीवा अनिल सुचारी, डी0आई0जी0 मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर अनुराग वर्मा ,पुलिस अधीक्षक अशुतोष गुप्ता, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डां परीक्षित झाडेे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें।

झलकिंया-

  1. हैलीपैड रामनगर से लाडली बहना सेना की स्कुटी में संवार बहनों ने पायलिटिंग करते हुये मुख्यमंत्री को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाया मुख्यमंत्री ने बेटियों की इस पहल की सराहना की ।
  2. मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मानित किया ।
  3. मुख्मंत्री जी का स्वागत करते हुये बहनों ने बघेली बोली में लिखे गये दस हजार आभार पत्रों की
    टोकरी मुख्यमंत्री को भेंट की ।
  4. समारोह में मुख्यमंत्री को बहनो की ओर से दस हजार हाथं की छापों (हैण्डप्रिंट) का कोलाज
    भेंट किया गया ।
  5. मुख्यमंत्री का समारोह स्थल में पहुंचने पर आदिवासी कलाकरों ने पराम्परागत शैला लोक
    नृत्य से स्वागत किया ।
    6- मुख्यमंत्री ने लाडली बहना सम्मेलन में महिलाओं पर पुष्पवर्षा करके महिलाओं का स्वागत एवं सम्मान किया।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *