Sunday , May 12 2024
Breaking News

Ekadashi Upay: अपरा एकादशी के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Apara ekadashi 2023 upay do this remedies on the day of apara ekadashi mother lakshmi will be pleased: digi desk/BHN/भोपाल/ एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है और इस दिन विष्णु जी के निमित्त व्रत रखा जाता है और विष्णु-लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। सालभर में कुल 24 एकदाशी पड़ती हैं। इस बार ज्येष्ठ माह में पड़ने वाली एकादशी तिथि 15 मई 2023, सोमवार के दिन पड़ रही है। इस एकादशी को अपरा एकादशी या अचला एकादशी कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस एकादशी को पापों का नाश करने वाली एकादशी माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार इस एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा-पाठ करने व कथा का पाठ करने से भक्तों को प्रेत योनि से मुक्ति मिलती है और सभी प्रकार के भय से भी निजात मिलता है। इसके अलावा ज्योतिषियों द्वारा अपरा एकादशी के दिन कुछ विशेष उपाय बताए गये हैं जो कि व्यक्ति को हर तरह के कष्टों से मुक्ति दिलाता है और उनके मार्ग तरक्की का रास्ता खोलता है। तो आइए जानते हैं क्या करें इस दिन उपाय-

भगवान विष्णु का करें अभिषेक

श्री हरी विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए व उनसे मनोवांछित फल प्राप्त करने के लिए अपरा एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में गाय के दूध से उनका अभिषेक करें। जीवन में आएंगी अपार खुशियां।

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीपक

समातन धर्म में कई पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है और उन्हीं में से एक है पीपल का पेड़। पीपल के पेड़ में कई देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए अपरा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे धी का दीपक जलाना चाहिए और पीपल को जल देना चाहिए। इससे विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और उन्हें आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

घर के हर कोने में लगाएं दीप

अगर आप धन की कमी से परेशान हैं तो एकादशी के दिन शाम के समय घर के हर एक हिस्से में दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है और आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होती है।

एकादशी के दिन चावल ना खाएं

किसी भी एकादशी तिथि के दिन चावल खाना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए अपरा एकादशी के दिन भी चावल ना खाएं। कहा जाता है कि चावल खाने से प्राणी को रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म मिलता है।

About rishi pandit

Check Also

विनायक चतुर्थी व्रत शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है

वैशाख की विनायक चतुर्थी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *