Sunday , May 12 2024
Breaking News

CBSE 10th Class Results : CBSE 10th का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करिये अपना परीक्षा परिणाम

Career cbse class 10th results 2023 can be declared at any time check on these websites: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने 10वीं कक्षा के नतीजे भी आज घोषित कर दिए हैं। इस साल 10वीं क्लास में ओवरऑल 93.12 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। 10वीं कक्षा के छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर लॉग इन कर चेक कर सकते हैं।

CBSE 10th – ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

– सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in को ओपन करें

– ‘CBSE 12th Result Direct Link’ , ‘CBSE 10th Result Direct Link’ पर क्लिक करें।

– Log in पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

– CBSE बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।

– छात्र रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

10वीं कक्षा के छात्रों को अपने डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म को सक्रिय करना होगा। डिजिलॉकर पर एक मैसेज में जानकारी दी गई है कि सीबीएसई-10 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट UMANG ऐप पर भी चेक कर सकते हैं। छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर, एडमिट कार्ड ID, स्कूल नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी।

गौरतलब है कि 11 मई को भी परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने का फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसके बाद सीबीएसई प्रवक्ता रमा शर्मा ने बुधवार को इस सूचना को खारिज कर दिया था और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज को फेक बताया था।

आपको बता दें कि सीबीएसई ने आज ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के भी परीक्षा परिणाम घोषित किए हैं। सीबीएसई की 12वीं कक्षा के लिए करीब 17 लाख (16.96 लाख) स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। फेल स्टूडेंट्स अपना कॉपियों की फिर से जांच करा सकते हैं। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in पर नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा और स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में चुनानी जनसभा में कहा यह चुनाव ओडिशा के लोगों के लिए बहुत महत्व रखता

कंधमाल भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के कंधमाल में शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *