Sunday , September 22 2024
Breaking News

Heat Wave: झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, हीटवेव पर मौसम विभाग का अलर्ट

National heatwave india weather rainfall update imd forecast mausam samachar: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि सुहावने मौसम के बाद इस हफ्ते देश के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की वापसी की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। वहीं, दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने कहा, ‘9 से 11 मई के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति संभव है।’ कोंकण, गोवा में 10-11 मई और तटीय ओडिशा में 12 मई तक गर्म और उमस भरे मौसम की स्थिति रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है।

न राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने इस हफ्ते दक्षिण और पूर्वोत्तर भागों में हल्की से मध्यम बरसात की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्दी से मध्यम बारिश संभव है। अगले दो से तीन दिनों तक अंडमान के समुद्र और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब रह सकता है। हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। वहीं, समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती है।

इसके अलावा, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। पश्चिमी हिमालय में हल्की बरसात और बर्फबारी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *