Sunday , May 5 2024
Breaking News

MP: सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए MBBS व BDS में आरक्षित होंगी 5% सीटें

Madhya pradesh bhopal madhya pradesh news five percent seats will be reserved in mbbs and bds for government school students: digi desk/BHN/भोपाल / एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने के बाद अब राज्य सरकार ने शासकीय विद्यालयों में पढ़े बच्चों के हित में बड़ा निर्णय लिया है। इन स्कूलों से पढ़े विद्यार्थियों के लिए एमबीबीएस और बीडीएस में पांच प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। इसी सत्र से यह व्यवस्था लागू होगी। निजी और सरकारी दोनों तरह के कालेजों में उन्हें आरक्षण मिलेगा।

बता दें कि राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में चर्चा के उत्तर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 14 मार्च को यह घोषणा की थी। बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। यह रियायत देने का उद्देष्य हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को आगे लाना है।

दूसरा, मेधावी विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के अंदर पांच प्रतिशत आरक्षण (क्षैतिज) दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सौ सीटें हैं तो इनमें पांच प्रतिशत सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए होंगी।

ह विद्यार्थी होंगे पात्र

जिन्होंने 6वीं से 12वीं कक्षा तक शासकीय विद्यालयों में नियमित अध्ययन कर परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वह भी पात्र होंगे जिन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के अंतर्गत कक्षा एक से आठ तक निजी विद्यालय में पढ़ने के बाद कक्षा नौ से 12 तक शासकीय स्कूल में अध्ययन किया हो।

About rishi pandit

Check Also

9 संचार प्रतिनिधियों ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान

बड़वानी. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल फटिंग के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *