Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने से पहले श्रीराम ही नहीं बल्कि इन देवता की पूजा भी है जरूरी

Spiritual vrat tyohar hanuman chalisa ke niyam before starting the recitation of hanuman chalisa worship of not only shriram but also these deities is necessary: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पवन पुत्र हनुमान भगवान श्रीराम के परम भक्त हैं। शास्त्रों और वेदों में भगवान हनुमान को कलयुग का देवता बताया गया है। कहा जाता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की आराधना करता है उसके जीवन के सभी संकट दूर होते हैं और कष्टों से मुक्ति मिलती है। इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्त नियमित पूजा-पाठ करते हैं, तो वहीं कुछ लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।मान्यताओं के अनुसार सच्ची श्रद्धा से हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन की समस्याएं खत्म होती हैं और व्यक्ति को रोगों से छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के कुछ विशेष नियम हैं, अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो उसका सही फल प्राप्त नहीं होता है। आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करने के क्या हैं सही नियम जिन्हें जानना बहुत जरूरी है।

कितनी बार करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ

शास्त्रों के मुताबिक, हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार करना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा करने में समर्थ नहीं हैं तो इसका पाठ कम से कम 7, 11 या 21 पाठ करना चाहिए। इस बात का उल्लेख हनुमान चालीसा की एक पंक्ति में मिलता है। जो कि इस प्रकार है- ‘जो शत बार पाठ कर कोई। छूटहि बंदि महा सुख होई’ इसका हिंदी में अर्थ है कि जो कोई भी व्यक्ति हनुमान चालीसा का सौ बार पाठ करता है वह बंधनों से मुक्त हो कर आनंद की प्राप्ति करता है।’

नुमान चालीसा का पाठ करने का सही समय

हनुमान चालीसा का पाठ करने का सबसे उत्तम समय सुबह-सुबह या फिर शाम का वक्त माना जाता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब भी आप हनुमान चालीसा का पाठ करें उसके पहले स्नान करके स्वच्छ हो जाएं। वहीं अगर आप शाम के समय में हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो अपने हाथ और पैर अच्छी तरह से धोकर साफ कपड़े पहन लें और फिर पाठ शुरू करें।

पाठ करने के नियम

– हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले नित्यक्रिया करके स्नान करें और स्वच्छता रखें।

– हनुमान चालीसा का पाठ जमीन पर आसन के ऊपर बैठकर करना चाहिए।

– हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले भगवान गणेश की वंदना करें और प्रभु श्री राम का आराधना करें।

– फिर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

वैशाख त्रियोदशी: जानें पूजा के लिए शुभ मुहूर्त का समय

राष्ट्रीय मिति वैशाख 16, शक संवत 1946, वैशाख कृष्ण त्रयोदशी, सोमवार, विक्रम संवत् 2081। सौर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *