Monday , May 6 2024
Breaking News

Business: जानिए Credit या Debit कार्ड में क्लासिक, गोल्ड और टाइटेनियम का क्या मतलब होता है

Business trade what is the meaning of classic gold platinum and titanium in credit or debit card know here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आज अधिकांश लोग वित्तीय लेनदेन के लिए डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही बैंकों में ग्राहकों की भीड़ कम करने के लिए जगह-जगह एटीएम मशीनें लगाई जा रही हैं। इससे कस्टमर्स पैसा निकाल और जमा भी कर सकते हैं। इसी के चलते बैंक द्वारा अपने ग्राहक को एटीएम कार्ड मुहैया कराया जाता है। इससे कस्टमर अपनी इच्छानुसार कभी भी पैसा निकाल सकता है। साथ ही कई काम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाते हैं।

क्या आपने कभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ध्यान से देखा है। उसमें क्लासिक, गोल्ड, प्लेटिनम और टाइटेनियम का लेबल लगा होता है। ग्राहक इनमें से कोई भी कार्ड ले सकते हैं, लेकिन क्या आप इनके बीच का अंतर जानते हैं? तो आइए जानिए

वीजा कार्ड

वीजा दुनिया का सबसे बड़ा पेमेंट नेटवर्क है। वीजा ने बैंकों के साथ पार्टनरशिप में कई तरह के कॉर्ड पेश किए हैं। वीजा यूएस कंपनी है।

क्लासिक कार्ड

यह एक बेसिक कार्ड है। पूरी दुनिया में इस कार्ड के जरिए कई सेवाएं ग्राहकों को मिलती हैं। कस्टमर इस कार्ड को कभी भी बदल सकते हैं।

गोल्ड कार्ड

गोल्ड कार्ड होने पर ग्राहक को ट्रेवल असिस्टेंस और वैश्विक ग्राहक सहायता सेवाओं सहित कई लाभ मिलते हैं। इस कार्ड को दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है। गोल्ड कार्ड ग्लोबल नेटवर्क से संबंधित है। इसके अलावा रिटेल, डाइनिंग और एंटरटेनमेंट आउटलेट्स पर कार्ड स्वाइप करने पर कई डिस्काउंट ऑफर मिलते हैं।

प्लेटिनम कार्ड

प्लेटिनम कार्ड में ग्राहकों को कैश डिस्बर्समेंट सहित वैश्विक एटीएम नेटवर्क की सुविधा मिलती है। इसके अलावा मेडिकल, लीगल रेफरल और असिस्टेंस मिल जाते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को डील्स, डिस्काउंट और कई सुविधाओं का लाभ मिलता है।

टाइटेनियम कार्ड

प्लेटिनम कार्ड की तुलना में ग्राहकों को टाइटेनियम कार्ड में अधिक क्रेडिट लिमिट मिलती है। यह कार्ड अच्छे क्रेडिट हिस्ट्री और उच्च इनकम वाले लोगों को दिया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

पिछले 4 महीनों में टेक कंपनियों ने की 80,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी

 नई दिल्ली  टेक सेक्टर में इस साल के पहले चार महीनों में 80,000 से ज्यादा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *