Saturday , May 4 2024
Breaking News

Mohini Ekadashi: सोमवार को मोहिनी एकादशी, घर में लगाएं इस फूल का पौधा, मां लक्ष्मी-भगवान विष्णु का होगा वास

Mohini ekadashi date 2023 plant this flower plant in the house on the day of mohini ekadashi vishnu lakshmi will reside: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ सभी एकादशियों में मोहिनी एकादशी बेहद फलदायी मानी गई है। मान्यताओं के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा पाठ करने से व्यक्ति को मोह माया की जंजाल से मुक्ति मिलती है और जातक को मोक्ष प्राप्त होता है। इसके साथ ही एकादशी का व्रत करने वालों को कई जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। इस दिन पूरे विधि-विधान से पूजा करने से जीवन में सब कुछ कल्याणमय होता है। कब मनाई जाएगी एकादशी तिथि आइए जानते हैं-

एकादशी की तिथि और शुभ मुहूर्त 2023

एकादशी तिथि प्रारंभ: 30 अप्रैल को रात 08 बजकर 28 मिनट से एकादशी तिथि समाप्त: 1 मई दिन सोमवार को रात 10 बजकर 09 मिनट पर व्रत पारण का समय: 02 मई को सुबह 05 बजकर 40 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 19 मिनट तक। मोहिनी एकादशी के दिन कुछ काम करना बहुत शुभ फलदायी माना जाता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो काम-

मोहिनी एकादशी के दिन जरूर करें ये काम

– मान्यताओं के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन आर्थिक संपन्नता के लिए एक छोटा सा काम कर सकते हैं। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को पीले रंग के वस्त्र, अन्न और पीले रंग की वस्तुओं का दान करें। इससे आपकी आर्थिक परेशानियां खत्म होंगी और घर में संपन्नता आएगी।

– मोहिनी एकादशी के दिन दान करने से घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है। इस दिन अपने सामर्थ्य अनुसार जरूरतमंदों को कुछ ना कुछ दान अवश्य करें। घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

– अगर घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास चाहते हैं तो एकादशी के दिन घर या घर की छत पर पीला ध्वज लगाना बहुत शुभ माना जाता है। मोहिनी एकादशी के दिन अपने घर की छत पर पीला ध्वजा लगाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

– घर में सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं, तो मोहिनी एकादशी के दिन घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं, तुलसी का पौधा हमेशा पूर्व की दिशा में लगाना चाहिए।

– इसके अलावा मोहिनी एकादशी के दिन घर में गेंदे के फूल का पौधा लगाएं। मोहिनी एकादशी के दिन घर में गेंदे का फूल लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि यह फूल उत्तर दिशा में ही लगाएं।

About rishi pandit

Check Also

वैशाख अमावस्या का शुभ मुहूर्त: स्नान और दान के महत्व

अमावस्या तिथि के पितरों को समर्पित है। अमावस्या तिथि पर पूर्वजों की आत्मा की शांति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *