Saturday , May 18 2024
Breaking News

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड पर जारी हुआ सौ रुपये का सिक्का, जानें क्या है खास

National maan ki baat 100th episode 100 rupees coin will be issued on completion of pm modi mann ki baat: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मन की बात का 100वां एपिसोड को यादगार बनाने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने 100 रुपये का सिक्का जारी किया। ये एपिसोड 30 अप्रैल को प्रसारित किया जाएगा। यह एपिसोड को बेहद खास बनाने के लिए बीजेपी और सरकार दोनों की पूरा प्रयास कर रही है। कोशिश है कि मन की बात के 100वें एपिसोड को ज्यादा से ज्यादा लोग सुन सकें। प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण विदेशों में भी किया जाएगा। साथ ही 100वें एपिसोड में पद्म भूषण और पद्मश्री से सम्मानित लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

कैसा है 100 रुपये का सिक्का

यह 44 मिमी का गोलाकार सिक्का चार धातुओं रजत, तांबा, निकल और जस्ता से बना है। सिक्के के पीछे की तरफ अशोख स्तंभ होगा। इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। सिक्के के पिछले हिस्से पर मन की बात के 100वें एपिसोड के दर्शाने वाला एक चिन्ह है। एक माइक्रोफोन की तस्वीर और उस पर 2023 लिखा हुआ है। साथ ही हिंदी और अंग्रेजी में मन की बात 100 लिखा है।

पहले भी जारी हो चुके हैं 100 रुपये के सिक्के

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के स्मृति दिवस पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया था। साथ ही राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जन्म शताब्दी पर सरकार ने 100 रुपये का सिक्का जारी किया था। वहीं, महाराणा प्रताप की 476वीं जयंती पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया। इसके अलावा 2010 से लेकर 2015 में 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था।

About rishi pandit

Check Also

मणिपुर से बाहर UPSC परीक्षा देने वालों को रोजाना तीन हजार रुपये दे सरकार, SC का आदेश

नई दिल्ली  सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर सरकार को आदेश दिया है कि वह संघ लोक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *