Sunday , October 6 2024
Breaking News

सोने के दाम पहुंचे 49000 रुपए के पार, जानिये 10 ग्राम के क्‍या हैं दाम

Gold Price today:newdelhi/ भारत में स्थानीय कीमतें ऊंची रहने की वजह से इस हफ्ते सोने की खुदरा खरीद सुस्त पड़ गई। दूसरी तरफ चीन में गहनों की खरीद बढ़ने के कारण सोने की मांग बढ़ी है। शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत बढ़कर करीब 49,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई। पिछले हफ्ते वायदे में सोना 47,550 रुपये के स्तर पर आ गया था, जो इस साल 19 जून के बाद सबसे निचला लेवल था। बेंगलुरु स्थित चेमानुर ज्वेलर्स के एमडी अनूप चेमानुर ने कहा, ‘कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से गहनों की खुदरा मांग घटी है।’ इस हफ्ते देश में सोने की घरेलू आधिकारिक कीमतों पर प्रीमियम घटकर 2.5 डॉलर (184 रुपये) प्रति औंस (28.35 ग्राम) रह गया। इसमें 12.5 प्रतिशत आयात शुल्क और तीन प्रतिशत सेल्स टैक्स शामिल है। पिछले हफ्ते घरेलू बाजार में सोने पर प्रीमियम 3.5 डॉलर (257.67 रुपये) प्रति औंस था। मांग घटने पर प्रीमियम भी अक्सर कम हो जाता है। सोने का आयात करने वाले मुंबई स्थित एक प्राइवेट बैंक के बुलियन डीलर ने कहा, ‘सोने की कीमतों को लेकर स्पष्ट ट्रेंड नहीं होने की वजह से ज्वेलर्स भ्रमित हैं।’ सोने की कीमत स्थिर न होने की स्थिति में आम तौर पर लोग खरीदारी से बचते हैं।

भारत के उलट चीन में डिस्काउंट

चीन में भारत से उलट स्थिति रही। वहां सोने पर प्रीमियम की जगह डिस्काउंट यानी आधिकारिक कीमतों पर छूट की पेशकश की जा रही है। इस हफ्ते वहां सोने पर 19-24 डॉलर (करीब 1,399 रुपये से लेकर 1,767 रुपये तक) प्रति औंस डिस्काउंट दिया गया।

वैक्सीन करेगी बाजार का फैसला

हांगकांग स्थित ली चियांग गोल्ड डीलर्स के चीफ डीलर रोनाल्ड लेउंग ने कहा, ‘कोविड-19 वायरस की वैक्सीन गोल्ड मार्केट का भविष्य तय करेगी।’ इसका मतलब है कि वैक्सीन उम्मीद के मुताबिक समय पर आने की स्थिति में सोने की कीमतें घटेंगी, लेकिन यदि स्थिति इसके उलट रही तो सोने की कीमतों में तेजी आएगी।

About rishi pandit

Check Also

सितंबर में प्याज, आलू की कीमतों में उछाल से घर का बना खाना महंगा हुआ: रिपोर्ट

मुंबई आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल से सितंबर में घर का बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *