Sunday , May 5 2024
Breaking News

Sidhi: हर आवासहीन गरीब को पट्टा देकर बनाया जायेगा भूमि मालिक- मुख्यमंत्री श्री चौहान


सीधी जिले के गोतरा में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पत्रों का वितरण

सीधी/भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर आवासहीन गरीब व्यक्ति को आवास का पट्टा देकर मालिक बनाएंगे। कोई भी व्यक्ति घर बनाने के लिए जमीन के टुकडे़ से वंचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अभियान चला कर हजारों एकड़ जमीन माफियाओं के चंगुल से मुक्त कराई है। यह मुक्त कराई गई जमीन गरीब परिवारों को आवास के लिये बाँटी जाएगी। गरीबों को गाँवों में उपलब्ध शासकीय जमीन में पट्टे दिए जाएंगे। आवश्कता पड़ी तो जमीन खरीद कर भी पट्टों का वितरण करेंगें। मुख्यमंत्री ने आज सीधी जिले के धौहनी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोतरा में 142 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टों का वितरण किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं गरीबों का कल्याण कर जमाने को बदलने आया हूँ। हर गरीब को उसका हक मिलेगा। राज्य सरकार का संकल्प है कि ऐसे भूमिहीन गरीब जिनके पास अपना घर बनाने की जमीन नहीं है, सरकार उन्हें जमीन का पट्टा देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से उन परिवारों को भी लाभ मिलेगा, जो एक छोटे से घर में संयुक्त रूप से साथ रह रहें हैं। उन्होंने कहा कि परिवार तो बड़ा होता गया लेकिन उनके पास जमीन का टुकड़ा नहीं है। आज का दिन गरीबों के लिए खुशी का दिन है और मैं उनके साथ खुशियों में शामिल होने आया हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि यह योजना बहनों के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना में हर पात्र बहन को प्रत्येक माह 1000 रूपये उनके खाते में दिये जायेंगे, जिससे उन्हें अपनी और परिवार की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।

बहनों के हाथ का भोजन कर आत्मा प्रसन्न हो जाती है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों के साथ बैठ कर सहभोज किया। उन्होने परंपरागत ढंग से बने स्थानीय व्यंजनों को बड़े चाव से खाया। बहनों के हाथों से बने स्थानीय व्यंजन कोदो और मेझरी की खीर, रिकमच की सब्जी, कटहल की सब्जी, मऊहरी पूड़ी, महुआ के लड्डू महुआ तिली मिक्स लाटा, मूनगा के पत्ते की पूड़ी, पराठे और मक्के की रोटी का बड़े चाव से स्वाद लिया। उन्होंने कहा कि बहनों के हाथ का भोजन कर आत्मा प्रसन्न हो जाती है।

मशीनों से ही करवायें सीवर, मेनहोल एवं सेप्टिक टेंक की सफाई

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दिये निर्देश

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि सभी नगरीय निकाय मेनहोल टू मशीन-होल की प्रक्रिया को अपनाते हुए आधुनिक मशीनों द्वारा ही सीवर, मेनहोल एवं सेप्टिक टेंक की सफाई सुनिश्चित करें। साथ ही स्वच्छता उद्यमियों को स्वच्छता उद्यमी योजना से लाभान्वित करें। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि नगरीय निकायों में सेनिटेशन पॉलिसी बना कर मेनहोल की सफाई मशीनों से कराई जाने का प्रावधान होगा।
मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि विभाग द्वारा मेनहोल एवं सेप्टिक टेंक की मशीनीकृत सफाई को बढ़ावा देने के लिये वित्तीय एवं संस्थागत प्रावधान भी किये गये हैं। साथ ही सफाई में लगे हुए सफाई मित्रों को रोजगार देने के उद्देश्य से स्वच्छता उद्यमी योजना भी लागू की गई है। प्रदेश में मेनहोल एवं सेप्टिक टेंकों की मेन्युअल सफाई पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इस संबंध में सभी जिलों द्वारा मेन्युअल स्कैवेंजिंग मुक्त जिला होने की घोषणा भी की गई है। भारत सरकार द्वारा भी मेनहोल टू मशीन-होल स्कीम को लागू करने के निर्देश दिये गये हैं।

प्रधानमंत्री के रीवा आगमन की तैयारियों का मुख्यमंत्री ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

ऐतिहासिक हो कार्यक्रम का आयोजन – मुख्यमंत्री श्री चौहान

पंचायतराज दिवस पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रीवा आयेंगे। प्रधानमंत्री जी के रीवा आगमन की तैयारियों का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम स्थल एसएएफ ग्राउंड पहुंचकर जायजा लिया। उन्होंने मंच व्यवस्था सहित आमजनों के लिये की जा रही बैठक व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था तथा हेलीपैड से प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की व्यवस्था आदि का अवलोकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने की जा रही तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री का रीवा की पुण्यधरा पर आगमन विन्ध्य के लिये अनेकों सौगातें लेकर आयेगा। प्रधानमंत्री का आगमन मध्यप्रदेश के लिये सौभाग्य है। प्रधानमंत्री का विन्ध्य की धरा में परंपरानुसार ऐतिहासिक स्वागत हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रीवा में पंचायतराज दिवस आयोजन पर 4 लाख से अधिक हितग्राहियों के आवासों का गृह प्रवेशम करायेंगे। 
इससे पूर्व मुख्यमंत्री सीधी जिले के कार्यक्रम से हेलीकाप्टर द्वारा रीवा एसएएफ मैदान पहुंचे तथा प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों का अवलोकन किया। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व्ही.डी. शर्मा, प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, सांसद जनार्दन मिश्रा, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, विधायक मनगवां डॉ. पंचूलाल प्रजापति, सेमरिया केपी त्रिपाठी, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, कमिश्नर अनिल सुचारी, आईजी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे। 

प्रधानमंत्री 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रीवा जिले के पुलिस प्रशिक्षण शाला के प्रशासकीय भवन में राष्ट्रीय पंचायत दिवस 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रीवा आगमन की तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विन्ध्य की धरा पर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम ऐतिहासिक हो। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय पंचायत दिवस का शुभारंभ कर पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। वे 7 हजार करोड़ रूपये की लागत से प्रस्तावित जल जीवन मिशन योजना का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जी 4 लाख से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश करायेंगे। वह स्वामित्व अधिकार के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन पर कार्यक्रम स्थल में प्रदेश-स्तरीय प्रदर्शनी एवं रीवा जिले में उपलब्धि आधारित प्रदर्शनी लगायी जाय। जिला स्तर की प्रदर्शनी में बाणसागर बांध से सिंचाई क्षमता में वृद्धि एवं उत्पादन में वृद्धि, सड़कों का जाल एवं टनल का निर्माण, गुढ़ में स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र तथा मुकुन्दपुर में व्हाईट टाईगर सफारी, बसावन मामा गौ वंश वन्य विहार को प्रदर्शित किया जाय। 
	बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कार्यक्रम आयोजन के संबंध में तैयारियों का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया। बैठक में प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, बीजेपी के प्रादेशिक अध्यक्ष बीडी शर्मा, सांसद रीवा जनार्दन मिश्रा, सांसद सतना गणेश सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल, सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी, त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, मनगवां विधायक पंचूलाल प्रजापति, रामपुर बघेलान के विधायक विक्रम सिंह विक्की, सतना महापौर योगेश ताम्रकार, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास मलय श्रीवास्तव, संचालक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अशोक बेलवाल, कमिश्नर अनिल सुचारी, अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक केपी व्यंकटेश्वर राव, उप पुलिस महानिरीक्षक मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, एसपी विवेक सिंह, आयुक्त नगर पालिक निगम संस्कृति जैन, जिला पंचायत सीईओ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग को इंदौर में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट की संभावना

इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा वोटर वाले इंदौर में चुनाव आयोग को गर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *