Saturday , May 18 2024
Breaking News

Mumbai-Delhi Train Route: 160 k.m प्रतिघंटा की स्पीड के लिए अब खत्म होगा घुमावदार मोड़

MP, ratlam mumbai delhi rail route curved turn will now end for speed of 160 kmph: digi desk/BHN/रतलाम/ मुंबई-दिल्ली रेलमार्ग पर वर्ष 2024 तक ट्रेनों की स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा करने के लिए रेलवे तेजी से काम कर रहा है। स्पीड बढ़ाने के लिए जहां पटरियां, स्लीपर बदले जा रहे हैं वहीं स्पीड बढ़ाने में बाधक कर्व (घुमावदार मोड़) को भी खत्म किया जा रहा है।

अब 16 अप्रैल को खाचरौद-बेड़ावन्या के बीच के कर्व को रिलाएनमेंट करके खत्म किया जाएगा। यहां तीन डिग्री का कर्व है। शनिवार को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र रतलाम-नागदा व उज्जैन-इंदौर सेक्शन का निरीक्षण करेंगे।मुंबई-दिल्ली रेलमार्ग में गोधरा से नागदा तक का हिस्सा रतलाम रेलमंडल में आता है। मंडल में रतलाम से नागदा व रतलाम से गोधरा दो हिस्सों में काम किया जा रहा है। इसमें रतलाम-नागदा रेलमार्ग को सबसे पहले तैयार कर लिया जाएगा। मुंबई से गोधरा, गोधरा से नागदा, नागदा से कोटा, कोटा से मथुरा, मथुरा से दिल्ली रेल सेक्शन में अभी ट्रेन की अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रतिघंटा है। इसे 160 किमी किया जाना है। रतलाम-नागदा के बीच कुछ दिनों पहले ही बांगरोद-रूनखेड़ा सेक्शन में एक डिग्री के कर्व को खत्म किया गया है।

निरस्त रहेगी नागदा-रतलाम-नागदा पैसेंजर ट्रेन

रतलाम-नागदा खंड में खाचरोद-बेड़ावन्या स्टेशन के मध्य किमी 684/17 से 685/03 के बीच कर्व संख्या 127 को रीएलाइनमेंट करने के लिए 16 अप्रैल को ब्लाक लेने के कारण गाड़ी संख्या 09546/09545 नागदा-रतलाम-नागदा स्पेशल पैसेंजर निरस्त रहेगी। इस मार्ग पर यह दूसरा कर्व खत्म किया जाएगा। इसके बाद 13 और कर्व हैं, जिन्हें बारी-बारी से खत्म किया जाएगा।

र स्तर पर अपग्रेड हो रहा रेलमार्ग

वर्ष 2017-18 में स्वीकृत हुए इस प्रोजेक्ट में अधिक वजन वाली रेल पटरियां लगाने के साथ ही ब्रिज मजबूत किए गए हैं। सिग्नल तकनीक भी आधुनिक संसाधनों से लैस की जा रही है। पटरियों के नीचे लोचदार एच-बीम स्लीपर लगाए गए हैं। स्पीड बढ़ने से मुंबई से दिल्ली के बीच का सफर 12 घंटे में पूरा हो जाएगा जबकि अभी 15 से 16 घंटे लगते हैं।

About rishi pandit

Check Also

पूर्व मंत्री पटेल नाबालिग पोते को पोलिंग बूथ में ले जाने के मामले में हरदा डीईओ सस्पेंड , इसी मामले में एक्शन

हरदा हरदा के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) और लोकसभा चुनाव में सेक्टर अधिकारी रहीं पीएम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *