Wednesday , May 15 2024
Breaking News

National: देश में पहली बार हुगली नदी के नीचे दौड़ी मेट्रो, 4.5 सेकंड में तय किया इतना सफर

National india first underwater metro carried out maiden run trough hooghly river: digi desk/BHN/ कोलकाता/ कोलकाता मेट्रो ने बुधवार को हुगली नदी के नीचे से मेट्रो का सफल परीक्षण कर इतिहास रच दिया। देश में यह पहली बार है जब मेट्रो पानी के नीचे सुरंग में चली है। इस परीक्षण में मेट्रो के रेक कोलकाता से हावड़ा के बीच सुरंग में चलाए गए। परीक्षण के समय कोलकाता से हावड़ा मैदान स्टेशन तक मेट्रो रेक में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक पी.उदय कुमार रेड्डी सहित सीनियर अधिकारी मौजूद रहे।

हुगली नदी के नीचे गहराई में बनी सुरंग

उदय कुमार रेड्डी ने कहा कि यह आधुनिक परिवहन कोलकाता और इसके आसपास के लोगों के लिए क्रांतिकारी परिवहन व्यवस्था साबित होगी। परीक्षण के समय मेट्रो हुगली नदी के नीचे 32 मीटर की गहराई में बनी सुरंग में चली। मेट्रो सेवा में भूमिगत ट्रैक की लंबाई 4.8 किलोमीटर है। जिसमें नदी के नीचे सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। सुरंग को पार करने में 45 सेकंड का वक्त लगेगा। रेड्डी ने बताया कि आने वाले महीनों में हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड स्टेशन तक मेट्रो का परीक्षण होगा। इसके बाद इस ट्रैक पर जनता के लिए मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी।

बंगाल की जनता को तोहफा

कोलकाता मेट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, यह बंगाल के लोगों के लिए रेलवे की ओर से बांग्ला नववर्ष पर तोहफा है। एक बार ट्रैक खुल गया तो हावड़ा देश का सबसे गहराई में स्थित मेट्रो स्टेशन होगा। बता दें देश में सबसे पहली मेट्रो कोलकाता में चली थी। यह 24 अक्टूबर 1984 में शुरू हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

विवाह में मिले उपहारों की लिस्ट बनाएं, दहेज के केसों में मदद मिलेगी: HC

इलाहाबाद शादी में मिले उपहारों की एक लिस्ट बननी चाहिए और उस पर वर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *