Saturday , May 18 2024
Breaking News

Good News: गर्मी की छुट्टियों के दौरान रेलवे चलाएगा 217 समर स्‍पेशल ट्रेनें, मंत्रालय ने जारी की संख्‍या

National summer special trains railways will run 217 summer special trains during the summer holidays the number released by the ministry: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यदि आप इस साल गर्मी की छुट्टी में कहीं घूमने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट को लेकर चिंता कर रहे हैं तो घबराइये नहीं। रेलवे ने आपकी समस्‍या दूर कर दी है। रेलवे गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रियों की सुविधा तथा ट्रेनों पर अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए इस वर्ष 217 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की कि वह गर्मियों के दौरान प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए 200 से अधिक अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाएगा। इस गर्मी के मौसम में रेलयात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को क्लियर करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल 217 विशेष ट्रेनों के 4,010 फेरे चला रहा है। कहा गया है, “रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। ग्रीष्मकाल में आमतौर पर ट्रेन टिकटों की अतिरिक्त मांग देखी जाती है क्योंकि लोग छुट्टियों पर जाते हैं।

रोज चलती हैं 3 हजार से अधिक ट्रेनें

भारतीय रेलवे प्रतिदिन 3,000 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाता है, जिनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं।

किस जोन से कितनी ट्रेनें

इन ट्रेनों के 4,010 फेरे लगेंगे। रेल मंत्रालय की ओर से मंगलवार को समर स्पेशल ट्रेनों की संख्या जारी की गई है। सबसे अधिक दक्षिण-पश्चिम रेलवे 69 विशेष ट्रेनें चलाएगा। मध्य रेलवे की ओर से भी 48 अतिरिक्त गाड़ियां चलाने की घोषणा की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के साथ-साथ अन्य उपायों का प्रबंध भी किया है।

हर साल त्‍योहारों पर बढ़ता है क्रम

ऐसा प्रत्येक वर्ष होता रहा है। उद्देश्य होता है महानगरों से आवागमन करने वालों लोगों को सहजता से घर तक पहुंचाना। अक्सर देखा गया है कि पर्व-त्योहारों एवं गर्मी की छुट्टी के दौरान दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद एवं चेन्नई जैसे महानगरों से अपने घर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है। इस क्रम में ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ बढ़ जाती है।

About rishi pandit

Check Also

देश के बड़े शहरों में घर खरीदना हुआ और महंगा, जानिए कहां कितने बढ़े दाम

नई दिल्ली क्रेडाई कोलियर्स लायसेस फोरास ( CREDAI Colliers Liases Foras) रिपोर्ट के अनुसार  भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *