Sunday , May 5 2024
Breaking News

Online Gaming: सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए जारी किए नए नियम, बैन हो सकते हैं कुछ ऐप्स..!

Tech mos it rajeev chandrashekhar briefs on the notification of the it rules for online gaming intermediaries: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केन्द्र सरकार ने गुरुवार को ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित नए नियम जारी कर दिये हैं। सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए नए नियम जारी करते हुए कहा कि ऑनलाइन गेम की अनुमति के मानदंड निर्धारित करने के लिए नया स्व-नियामक संगठन होगा। साथ ही दांव लगाने या सट्टेबाजी से जुड़े ऑनलाइन गेम्स को अनुमति नहीं दी जाएगी। आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि कोई भी ऑनलाइन गेम, जो पैसे से संबंधित है और जिसमें दांव लगाना शामिल है, उसकी अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने ऑनलाइन गेमिंग के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि नियमों के अंतिम प्रारूप पर अभी काम चल रहा है।

क्या कहते हैं नियम

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पैसा इकट्ठा करने वाले ऑनलाइन गेम के लिए KYC मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि दांव लगाने या सट्टेबाजी में शामिल सभी ऑनलाइन गेम नए ऑनलाइन गेमिंग नियमों के दायरे में आएंगे। इसमें कई सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशंस (SRO) होंगे और इन SRO में उद्योग समेत सभी हितधारकों की भागीदारी होगी। चंद्रशेखर ने कहा कि हम एक ऐसे फ्रेमवर्क के साथ काम कर रहे हैं, जो सभी ऑनलाइन गेमिंग को परमिशन देगा। इसके लिए SRO काम करेंगे और इसमें कई SROs शमिल होते हैं।

विज्ञापनों पर भी रोक

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मीडिया को भी सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के विज्ञापनों पर भी रोक लगाने की सलाह दी है। मंत्रालय ने मीडिया संस्थाओं, मीडिया प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन विज्ञापन मध्यस्थों को सलाह दी है कि वे सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के विज्ञापन/प्रचार सामग्री को प्रसारित करने से परहेज करें। गुरुवार को जारी एक एडवाइजरी में मंत्रालय ने मुख्यधारा के अंग्रेजी और हिंदी समाचार पत्रों द्वारा हाल में सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापनों और प्रचार सामग्री को प्रकाशित करने पर भी कड़ा ऐतराज जताया।

About rishi pandit

Check Also

Amazon ग्रेट समर सेल: स्मार्टफोन्स पर बेहतरीन छूट और ऑफ़र्स

नया स्मार्टफोन खरीदने का मन है? तो फिर ये आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *